The news is by your side.

रामनगरी में प्रदेश के प्रथम साड़ी बैंक का राज्यपाल ने  किया उदघाटन

-ब्लड डोनेशन कैम्प में रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर किया प्रोत्साहित


अयोध्या। गौ ऋषि ओम प्रकाश जी राष्ट्र सेवा संस्थान द्वारा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से उ0प्र0 के प्रथम साड़ी बैंक का शुभारंभ रामनगरी अयोध्या में राज्यपाल द्वारा हुआ। संस्था के संस्थापक डॉ. राघवेन्द्र मिश्र ने बताया कि प्रदेश के चार जिलों अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, बाराबंकी व अयोध्या में साड़ी बैंक का संचालन शुरू किया गया है जिसे कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक डॉ. नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि आज प्रदेश के प्रथम साड़ी बैंक तुलसी नगर, पूरे हुसैन खाँ, अयोध्या का शुभारंभ राज्यपाल द्वारा किया गया है।

Advertisements

यह साड़ी बैंक राज्यपाल उ0प्र0 की प्रेरणा से शुरू हुआ है जो कि प्रदेश की गरीब, दलित, पिछड़े व जरूरतमन्द लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। साड़ी बैंक अपने परिकल्पना के अनुसार जरूरतमन्द महिलाएँ जो महंगी साड़ियाँ नहीं खरीद सकती को किसी भी समारोह/पारिवारिक समारोह व जब भी उनको आवश्यकता होगी आधार कार्ड व 10 रूपये शुल्क देने पर साड़िया उपलब्ध करायेगा तथा जब उनकी आवश्यकता/समारोह समाप्त हो जाएगा तो वे साड़िया वापस कर देंगी। इस प्रकार गरीब, दलित, पिछड़े व जरूरतमन्द महिलाओं को भी अपने पारिवारिक समारोह में पहनने के लिए महंगी/अच्छी साड़ियां मिल सकेंगी। अयोध्या साड़ी बैंक प्रभारी श्रीमती रश्मी ने बताया कि यह केन्द्र अब गरीब, दलित, पिछड़े व जरूरतमन्द महिलाओं की समारोहों में महंगी/अच्छी साड़ियों के पहनने की दबी हुई इच्छाओं के सपने को साकार करने की दिशा में प्रयासरत रहेगा। महामहिम द्वारा ऋषि ओम प्रकाश राष्ट सेवा संस्थान द्वारा आयोजित ब्लड डोनेशन कैम्प का भी उद्घाटन किया।

इसे भी पढ़े  अयोध्या में पहली बार 4डी मंदिर से “लक्ष्मी-नारायण“ के दर्शन का अवसर

राज्यपाल के पहुँचने पर संस्था के संस्थापक डॉ. राघवेन्द्र मिश्र, साड़ी बैंक उ0प्र0 के प्रभारी व कार्यक्रम संयोजक डॉ0 नरेन्द्र बहादुर सिंह, विजय विक्रम सिंह द्वारा पुष्प देकर स्वागत किया। महामहिम आनंदीबेन पटेल द्वारा फीता काटकर साड़ी केन्द्र का शुभारंभ किया गया तत्पश्चात माँ भारती के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के बाद साड़ी बैंक का अवलोकन किया महामहिम द्वारा चार महिलाओं को साड़ियाँ देकर साड़ी बैंक रजिस्टर में हस्ताक्षर किया। महामहिम ने साड़ी बैंक के सहप्रभारी वन्दना सिंह, श्रीमती सुषमा वर्मा, पप्पी आदि को शुभकामनाएँ दी।

राज्यपाल द्वारा रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया व रक्तदान कर रहे पवन कुमार यादव एडवोकेट व रंजीत सिंह को प्रमाण पत्र प्रदान किया तथा वहाँ पर उपस्थित और रक्तदाताओं रवि शंकर प्रसाद, राजेश मिश्रा, दीपक यादव, जसवन्त, अरविन्द यादव, नरसिंह चैहान, मनोज प्रियदर्शी, शुभम मिश्रा, शुभम यादव आदि को उनको इस कार्य के लिए सराहना करते हुए उन सभी को अंगदान देने के लिए भी प्रोत्साहित किया इसके बाद साड़ी बैंक उ0प्र0 के प्रभारी डॉ. नरेन्द्र बहादुर सिंह, वन्दना सिंह, श्रीमती सुषमा वर्मा, दीपक यादव, ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, मनोज प्रियदर्शी को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के सहसंयोजक राजीव कुमार ने सभी लोगों का आभार ब्यक्त करते हुए साड़ी बैंक को जरूरतमन्द लोगों तक पहुँचाने का आहवान किया।

Advertisements

Comments are closed.