The news is by your side.

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सुनी फरियाद

-समयबद्व व गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिकायतों को निस्तारित करने का दिया निर्देश


अयोध्या। शासन के निर्देशानुसार जन सामान्य की समस्याओं का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुगमता के साथ सुनिश्चित कराये जाने के दृष्टिगत प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को प्रत्येक तहसील में आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस के क्रम में आज तहसील सदर में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने जन सामान्य की समस्याओं/शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक सुनकर यथासम्भव मौके पर ही निस्तारित किया शेष समस्याओं सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को समयबद्व एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया।

Advertisements

इस दौरान रन्नो देवी निवासी बाबा का पुरवा (शंकरगढ़) रानोपाली द्वारा पट्टे की भूमि पर कब्जा दिलाये जाने सम्बंधी शिकायती प्रार्थना पत्र पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर को सम्बंधित प्रकरण के पट्टा पत्रावली का अवलोकन करने तथा पात्रता की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। एक अन्य शिकायतकर्ता राजदेव वर्मा निवासी ग्राम देवगिरिया (पुरैनी), विकासखण्ड मयाबाजार के चकमार्ग पर अतिक्रमण की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर को प्रकरण का परीक्षण कर चकमार्ग को नक्शे के अनुसार कायम करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर आवेदक नीलम पत्नी ज्ञानेन्द्र कुमार निवासी अब्बूसराय ने खतौनी में नाम दुरूस्त कराये जाने सम्बंधी प्रार्थना पत्र पर जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार द्वारा तत्काल खतौनी में नाम दुरूस्त कराकर आवेदक को अवगत कराया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद के शत प्रतिशत तालाबों का मत्स्य पालन हेतु पट्टा कराने के निर्देश दिये, जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके। साथ ही जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक मत्स्य को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र से साफ्टवेयर बनवाकर समस्त तहसीलों से समन्वय कर प्रत्येक तहसील के अन्तर्गत आने वाले पुराने पट्टा तालाबों सम्बंधी विवरण शीघ्र ही साफ्टवेयर पर फीड कराने के निर्देश दिये तथा ऐसे तालाब जिनका पट्टा अभी नही हुआ है उसका पट्टा भी शीघ्र सुनिश्चित कर उसका भी डाटा फीड कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ए0डी0 मत्स्य को मत्स्य पालकों को मत्स्य की आधुनिक तकनीकों की नियमित जानकारी प्रदान करने हेतु भी निर्देशित किया तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से उन्हें नियमानुसार लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  कार्ययोजना बना कर महानगर को जलभराव से मुक्त करने पर हो रहा है मंथन : गिरीश पति त्रिपाठी

इस अवसर पर अयोध्या विकास प्राधिकरण को अयोध्या महायोजना से सम्बंधित बोर्ड/होर्डिंग (जिसमें महायोजना से सम्बंधित समस्त बिन्दुओं का स्पष्ट विवरण अंकित हो) कलेक्ट्रेट पर तथा तहसील सदर में लगाने हेतु उप सचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर/प्रभारी डी0पी0आर0ओ0 के0के0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अजय राजा, डी0डी0ओ0/पी0डी0(डी0आर0डी0ए0), बन्दोबस्त अधिकारी चकबंदी, सहायक अभिलेख अधिकारी, सी0ओ0 नगर, तहसीलदार सदर सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। सम्पूर्ण समाधान दिवस के पूर्व जिलाधिकारी ने तहसील सदर परिसर में स्थित पुराने भवनों यथा तहसीलदार आवास, नायब तहसीलदार आवास सहित अन्य कर्मचारियों के आवासीय भवनों का निरीक्षण किया तथा उनका मरम्मत/जीर्णोद्वार कराने हेतु अधिशाषी अभियन्ता, पीडब्लूडी निर्माण खण्ड-4 को शीघ्र स्टीमेट बनाकर उक्त भवनां का जीर्णोद्वार कराने हेतु निर्देशित किया।

मिल्कीपुर में एसडीएम ने सुनी शिकायतें


मिल्कीपुर। जन समस्याओं के समाधान के लिए तहसील सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ, लेकिन वर्ष 2023 का पहला तहसील दिवस ठंडी की भेंट चढ़ गया। पीड़ित जनता की फरियाद सुनने के लिए एसडीएम, तहसीलदार समेत तहसील स्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद रहे।दिवस में कुल 169 मामले आए जिनमें से राजस्व से संबंधित 3 मामलों का निस्तारण मौके पर संबंधित अधिकारियों द्वारा करा दिया गया है। शेष बचे शिकायती पत्रों के निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को भेज दिया गया है, तथा कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि वे शिकायतकर्ता से मिलकर मौके पर समस्या का निस्तारण करें ताकि वही शिकायतकर्ता बार -बार तहसील दिवस में ना आए।
उप जिलाधिकारी मिल्कीपुर अमित जायसवाल की अध्यक्षता में शनिवार को संपूर्ण तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया।

इसे भी पढ़े  रामलला के दरबार में शीश नवाने पहुंची हरियाणा सरकार

समाधान दिवस में कुल 169 फरियादियों ने अपनी समस्या को लेकर कड़ाके की ठंड के बीच पहुंचे लेकिन मात्र राजस्व से संबंधित 3 मामलों का निस्तारण किया जा सका, शेष मामलों के लिए संबंधित विभाग को प्रार्थना पत्र भेज दिया गया। एसडीएम अमित जायसवाल समाधान दिवस में आए सभी अधिकारियों को कहा है कि मामलों का निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। समाधान दिवस में हैरिंग्टनगंज विकासखंड क्षेत्र के बसवार खुर्द गांव निवासिनी रामदुलारी ने प्रार्थना पत्र दिया है कि प्रधानमंत्री आवास के लिए कई बार प्रार्थना पत्र दिया लेकिन आज तक आवास नहीं मिल सका बरसात में कभी भी मेरा मिट्टी का मकान गिर सकता है। एसडीएम ने बीडीओ को जांच कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

थाना कोतवाली इनायतनगर क्षेत्र के अछोरा गांव निवासी राममिलन ने प्रार्थना पत्र दिया है, कि चक मार्ग की पैमाइश कराने के लिए कई बार प्रार्थना पत्र दिया लेकिन अभी तक चक मार्ग की पैमाइश नहीं हो सकी। तहसीलदार हेमंत गुप्ता ने क्षेत्रीय लेखपाल व राजस्व निरीक्षक को जांच कर पैमाइश करने का निर्देश दिया है। थाना कुमारगंज क्षेत्र के बाघौड़ा गांव निवासी तेज बहादुर ने प्रार्थना पत्र दिया है। कि मेरे विपक्षी अनंतराम, श्यामलली व उत्तम बाग में स्थित इकोलिप्टिस के पेड़ को नहीं काटने देते हैं ,जिसकी शिकायत मैंने कई बार किया लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई।

नायब तहसीलदार ने बताया कि भाई का बंटवारा तेज बहादुर द्वारा दायर किया गया है लेकिन अभी तक बटवारा नहीं हो सका है फिलहाल मामले को दिखाया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी रिचा सिंह, बाल परियोजना अधिकारी विवेक शाही, पूर्ति निरीक्षक मुहीद खां, वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, उपखंड अधिकारी अमित सिंह, संतोष कुमार, एडीओ पंचायत सुरेंद्र राव समेत विभाग के अन्य अधिकारी एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.