in ,

निर्माण कार्यो को पूर्ण करने की कार्यवाही में लायें तेजी : एम.पी. अग्रवाल

-श्रीराम जन्म भूमि के आस-पास निर्माणाधीन विकास कार्यांं की मण्डलायुक्त ने की समीक्षा

अयोध्या। मण्डलायुक्त एम.पी. अग्रवाल ने गुरूवार को आयुक्त सभागार में श्रीराम जन्म भूमि के आस-पास प्रस्तावित/निर्माणाधीन विकास कार्यो के साथ अन्य निर्माण कार्यो की समीक्षा की गयी, जिसमें जिलाधिकारी नीतीश कुमार, नगर आयुक्त विशाल सिंह, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण अयोध्या सहित संबंधित विभागो के अधिकारियो के साथ-साथ कार्यदायी संस्थाओ के अभियन्ताओ एवं प्रबन्धको ने प्रतिभाग किया। मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्माण कार्यो को निर्धारित तिथियों पर पूर्ण करने की कार्यवाही में तेजी लाये तथा जिन निर्माण कार्यो का मुख्यमंत्री द्वारा जिन कार्यो का 3 नवम्बर को लोकार्पण किया गया है उन कार्यो को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार हैंडओवर करने की कार्यवाही करें तथा जिन कार्यो का शिलान्यास हुआ है उनसे सम्बंधित कार्य जल्द से जल्द प्रारम्भ करें।

बैठक में निर्माण कार्यो से संबंधित संक्षिप्त विवरण जिलाधिकारी नीतीश कुमार द्वारा दिया गया जिसमें उन्होंने बताया कि कई विभागो के कार्य माह नवम्बर एवं दिसम्बर के अंत तक पूर्ण किये जाने है उन्हें प्राथमिकता पर पूर्ण कराते हुए शासन को अवगत कराये तथा जिन विभागो के कार्यो में प्रगति धीमी तथा असंतोषजनक है उन विभागो के अधिकारियो एवं कार्यदायी संस्थाओ के साथ बैठक करते हुए आ रही समस्याओ को निस्तारित कराये। अयोध्या के श्री राम जन्म भूमि के आसपास के सड़क निर्माण/मरम्मत, पेयजल व सीवरेज संबंधी कार्य, मार्गो का सौन्दर्यीकरण, घाटो की मरम्मत आदि अनेक कार्य चलाये जा रहे है जिसमें मुख्य रूप से नगर निगम, जल निगम, सिचाई विभाग, पर्यटन, लोक निर्माण, संस्कृति विभाग, पुलिस विभाग आदि के महत्वपूर्ण कार्य है।

इन कार्यो को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के साथ ही अन्य जो अयोध्या जनपद के कार्य है उस पर भी प्राथमिकता से कार्य किया जाये। मण्डलायुक्त ने समीक्षा के दौरान गुप्तारघाट, क्वीन-हो मेमोरियल पार्क, रामायण सर्किट थीम, भजन संध्या स्थल, पुलिस ट्रान्जिट हास्टल, सांस्कृतिक मंच (कल्चरल स्टेज) आडिटोरियम, अयोध्या पुर्नगठन सीवरेज फेज-1 व 2, अयोध्या नगर की सीवर संयोजन फेज-2, ट्रीटमेन्ट प्लान, कान्हा गौशाला, राजद्वार पार्क के निर्माण कार्यो के साथ-साथ भरतकुण्ड के सौन्दर्यकरण, विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना, पंचकोसी एवं चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर बेहतर सुविधा, सर्किट हाउस परिसर स्थित एनेक्सी भवन में अतिरिक्त कक्षों के निर्माण, इन्टीग्रेटेड ट्रैफिक कन्ट्रोल सिस्टम, सेतु निगम, श्रंगीऋषि आश्रम व सूर्यकुण्ड के सौन्दर्यकरण, सेफ सिटी की प्रगति, रानोपाली मार्ग का चौड़ीकरण सहित अन्य परियोजनाओ की गहन समीक्षा की गई जिसमें अधिकारियो को निर्देश दिये कि इन कार्यो पर सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार पूर्ण करने की करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने बताया कि फैजाबाद अयोध्या पेयजल योजना, अयोध्या नगर सीवर संयोजन योजना, रामकथा पार्क विस्तारीकरण का कार्य लगभग पूर्ण हो गये है तथा गुप्तारघाट, क्वीन-हो मेमोरियल पार्क, थीम पार्क अयोध्या के कार्यो को माह के अन्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिये है। बैठक सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के अतिरिक्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों ने भाग लिया तथा इसकी नियमित समीक्षा की जायेगी। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा प्राप्त निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन किये जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियो को देते हुए कार्यो की नियमित प्रगति रिपोर्ट मण्डलायुक्त कार्यालय एवं जिलाधिकारी कार्यालय को प्रस्तुत किया जाये। बैठक में परियोजना निदेशक आरपी सिंह सहित नगर निगम, अयोध्या विकास प्रधिकरण, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, लोक निर्माण, राजकीय निर्माण निगम, पुलिस आवास निगम, पर्यटन, सिचाई आदि विभागीय अधिकारियो के साथ-साथ कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  मिल्कीपुर उपचुनाव के लिए बसपा के दावेदार हुए सक्रिय

What do you think?

Written by Next Khabar Team

विश्व मधुमेह दिवस पर आयोजित होगा वॉकाथन और डायबिटीज मेला

अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा : चप्पे- चप्पे पर तैनात की गयी पुलिस फोर्स