The news is by your side.

डेंगू व संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए चलाया विशेष अभियान

-गांधी जयंती पर स्वास्थ्य विभाग ने कांशीराम कालोनी अयोध्या में चलाया विशेष अभियान

अयोध्या। गांधी जयंती के अवसर पर ’मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.अजय राजा के नेतृत्व में कांशीराम कॉलोनी नगर क्षेत्र अयोध्या में विशेष अभियान चलाया गया,जिसके अंतर्गत स्रोत विनष्टीकरण, एंटीलार्वल का छिड़काव, स्वास्थ्य शिक्षा आदि कार्य कराये गये।
अभियान के दौरान ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा वृक्षारोपण एवं कम्पोजिट प्रा.वि. विद्यालय काशीराम कॉलोनी के बच्चों को निः शुल्क पुस्तक वितरण एवं संबोधित किया गया।

Advertisements

कम्पोजिट प्रा.वि. काशीराम कॉलोनी के बच्चों एवं वहां उपस्थित अभिभावकों को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अजय राजा ने कहा कि यह अभियान संचारी रोगों के बारे में जन समुदाय, बच्चों को,जागरूक करने हेतु चलाया जा रहा है,क्योंकि जन जागरूकता से ही हम डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण कर सकते हैं।

फाइलेरिया नियंत्रण अधिकारी डी के श्रीवास्तव ने बच्चों एवं अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बरसात के इस मौसम में घर के बर्तनों, कूलर, पानी की टंकी, फ्रिज की पीछे की ट्रे, घरों के आसपास पड़े टायर, टूटे लोहे व प्लास्टिक के पात्रो में पानी ना इकट्ठा होने दें क्योंकि मच्छर इन्हीं में पनपते हैं सप्ताह में एक बार इन्हें साफ अवश्य करें।डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है इसलिए मच्छर के काटने से बचने के लिए जरूरी है कि हम पूरी बांह के कपड़े पहने और अन्य उपायों का प्रयोग करें।

जिला मलेरिया अधिकारी एम ए खान ने भी बच्चों को सम्बोधित किया, उन्होंने बताया कि शरीर में बुखार होना कोई भी बीमारी होने का सामान्य लक्षण है,यदि किसी को बुखार होता है तो उसे घबराए नहीं चाहिए बल्कि जरूरी है कि अपने निकट सरकारी अस्पताल में अपनी जांच करायें जिससे यह पता चल सके कि बुखार किस वजह से हुआ है,बुखार में देरी से जांच कराना भारी नुक़सान दे सकता है इसलिए जरूरी है कि बुखार आते ही शीघ्र ही अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और अपनी निशुल्क जांच एवं सही उपचार पाएं।

इसे भी पढ़े  गाली देते हुए दरोगा का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही एसएसपी ने चौकी प्रभारी को किया संस्पेड

अभियान के दौरान मलेरिया निरीक्षक संतोष कुमार तिवारी, विवेक चौधरी,श्री नितिन नायर, अनवर खान एवं फाइलेरिया निरीक्षक एस पी मौर्या, दीपक तिवारी,आर्येंद्र दुबे एवं कीट संग्राहक आलोक चंद शुक्ला एवं नगर निगम के कर्मचारी आदि ने उपस्थित हो कर अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान किया।

Advertisements

Comments are closed.