The news is by your side.

सड़क सुरक्षा माह का आगाज, दिलाई गई शपथ

-डीएम ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कलेक्ट्रेट परिसर से सड़क सुरक्षा के प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर सड़क सुरक्षा माह का शुभारम्भ किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा लोगों को सुगम एवं सुरक्षित यातायात की सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत 05 जनवरी से 04 फरवरी 2023 तक सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत विशेष जागरूकता अभियान चलाकर विभिन्न विभागों द्वारा जनसामान्य, बच्चों, वाहन चालकों को यातायात के नियमों एवं सुरक्षा मानकों के प्रति जागरूक किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी होना तथा नियमों का अनुपालन होना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Advertisements

उन्होंने बच्चों तथा ट्रक व विभिन्न वाहनों के चालकों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी प्रदान की जायें। जिलाधिकारी ने आगामी सड़क सुरक्षा समिति की बैठक (06 जनवरी 2023 को अपराह्न 4 बजे) से पूर्व जनपद के समस्त दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों व ब्लैक स्पाट को चिन्हित करने के निर्देश दिये तथा दुर्घटना के कारणों की विस्तृत रिपोर्ट को बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिससे बैठक में उपस्थित लोक निर्माण विभाग व एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों को निर्देशित कर समस्त ब्लैक स्पाट को तत्काल ठीक कराया जा सकें।

उन्होंने ब्लैक स्पाट को चिन्हित करने के कार्य की मानीटरिंग करने हेतु ए0डी0एम0 सिटी, एस0पी0 सिटी व एस0पी0 ग्रामीण को भी निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त दुर्घटना बाहुल्य व दुर्घटना सम्भावित स्थानों पर दुर्घटना से बचाव सम्बंधी साइनेजेज लगाना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया तथा ऐसे स्थान जहां पर साइनेजेज लगाने की आवश्यकता है की भी सूची बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अभियान चलाकर ट्रैक्टर/ट्रालियों, ट्रकों सहित समस्त वाहनों में अनिवार्य रूप से रिफ्लेक्टर लगाना सुनिश्चित करने हेतु आर0टी0ओ0 व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। एन0एच0ए0आई0 पर बस-वे व ट्रक-वे का स्थान निर्धारित कर आवश्यकतानुसार साइनेजेज लगाये जाने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  63 बटालियन सीआरपीएफ के नवनिर्मित कैंपस में जवानों के पारिवारिक आवासों का उदघाटन

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा माह के तहत समस्त सम्बंधित विभागों को आपस में समन्वय कर समस्त कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन कराने, अधिक से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करने के साथ ही अभियान आगामी दिनों में इस अभियान सड़क दुर्घनाओं पर पड़ने वाले प्रभाव का भी नियमित आकलन करने/समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने दुर्घटनाओं के स्पष्ट कारण को जानने व उसका स्पष्ट समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हर स्तर पर दुर्घटना के प्रकार, स्वरूप के कारणों का पता करके उससे निपटारा करना होगा। सभी को ट्रैफिक नियमों की जानकारी व अनुपालन करना होगा। जिलाधिकारी ने प्रत्येक तीन माह पर दुर्घटनाओं की संख्या, कारणों व उसके निदान/रोकने हेतु किये गये कार्यो की समीक्षा करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटना में एक व्यक्ति की जान जाने से पूरा परिवार बिखर जाता है, इससे नियमों का पालन करने वाला भी प्रभावित होता है। सड़क सुरक्षा की जागरूकता के साथ-साथ उसका कड़ाई से अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को मौके पर उपस्थित लोगों द्वारा तत्काल मदद करने/अस्पताल पहुंचाने की अपील की।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि इस नववर्ष के अवसर पर प्रतिज्ञा लें कि हम सड़क पर सदैव यातायात नियमों का पालन करेंगे तथा सुरक्षित यात्रा हेतु सदैव दो पहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनेंगे, वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट पहनेंगे, तेज रफ्तार से वाहन नही चलायेंगे, लेन ड्राइविंग के नियमों का पालन करेंगे, गलत दिशा में वाहन नही चलायेंगे, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नही करेंगे, शराब पीकर या नशे की हालत में गाड़ी नही चलायेंगे तथा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद हेतु सदैव तत्पर रहेंगे। इस अवसर पर ए0डी0एम0 सिटी, एस0पी0 सिटी, आर0टी0ओ0, ए0आर0टी0ओ0, सी0ओ0 ट्रैफिक सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.