The news is by your side.

पैमाइश सम्बंधी वादों का प्राथमिकता से करें निराकरण : नितीश कुमार

-सम्पूर्ण समाधान दिवस में उमड़े फरियादी, डीएम-एसएसपी ने सुनी शिकायतें


अयोध्या । जन समस्याओं के समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराने एवं विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं, शासकीय सुविधाओं की डिलवरी, विभिन्न कार्यालयों के स्थान पर यथासंभव एक ही स्थान पर सुगमता से उपलब्ध कराये जाने तथा जन सामान्य एवं अधिकारियों के मध्य सीधा जन-संवाद स्थापित करने के दृष्टिगत जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में तहसील सोहावल में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ।

Advertisements

इस दौरान जिलाधिकारी के साथ साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने एक-एक कर फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा यथासंभव उनका मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष समस्याओं को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समय सीमा में निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया गया।

जन समस्याओं की सुनवाई के दौरान राजकुमार प्रधान ग्राम पंचायत अमौना द्वारा ग्राम पंचायत अमौना में पशुचर भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सोहावल को प्रकरण में परीक्षण करने तथा तत्काल नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा 02 बजे तक जन समस्याओं को सुनने के उपरांत सम्पूर्ण समाधान दिवस रजिस्टर में दर्ज शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता का अवलोकन किया जिसमें पैमाइश आदि से सम्बंधित विभिन्न शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता संतोषजनक न पाये जाने पर समस्त लेखपाल, कानूनगो, नायब तहसीलदार तथा तहसीलदार व उप जिलाधिकारी को शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करने के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने समस्त लेखपालों, कानूनगो को निर्देशित किया कि पैमाइश सम्बंधी प्रार्थना पत्रों को मौके पर जाकर पैमाइश कर निराकरण करें और यदि आपसी सहमति से पैमाइश का निराकरण सम्भव न हो पाने की दशा में ही नियमानुसार धारा 24 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाए तथा सम्बंधित को धारा-24 की पूर्ण प्रक्रिया से अवगत करा दिया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व तहसीलदार को कोर्ट पर लम्बित पैमाइश सम्बंधी समस्त वादों का प्राथमिकता पर तेजी से निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  साथिया की युक्ति देगी डिजिटल लत से मुक्ति : डा. आलोक मनदर्शन

इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त लेखपालों, कानूनगो, नायब तहसीलदारों आदि को राजस्व विभागों के अद्यतन शासनादेशों की भी अच्छी जानकारी रखने तथा उसके अनुसार जरूरतमंदों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 202 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 06 शिकायतों को मौके पर ही निस्तारित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपजिलाधिकारी सोहावल सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

मिल्कीपुर में एडीएम वित्त एवं राजस्व ने सुनी जन शिकायतें

मिल्कीपुर। मिल्कीपुर तहसील मुख्यालय पर शनिवार को एडीएम वित्त एवं राजस्व महेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित हुआ। समाधान दिवस में ग्राम प्रधान किनौली सुशीला यादव ने दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया कि गाटा संख्या 1455 क, रक्बा 0.047 0 हेक्टेयर नवीन परती तथा गाटा संख्या 1455 ख रक्बा 1.1600 हेक्टेयर जंगल झाड़ी की भूमि पर ग्राम सभा किनौली पूरे गसद्दीपुर निवासी रामकरन पुत्र भगेलू द्वारा जबरन अवैध निर्माण काफी दिनों से किया जा रहा है लेकिन कई प्रार्थना पत्र उच्च अधिकारियों को दिए जाने के बाद भी कार्य बंद नहीं हो रहा है जबकि रामकरन खुद को सत्ता पक्ष का बताते हुए लगातार काम जारी रखे हुए है।

प्रधान पलिया जगमोहन , विजय सिंह ने शिकायती पत्र देते हुए आरोप लगाया कि जल जीवन मिशन योजना के द्वारा कराए जा रहे कार्यों से ग्राम सभा की अधिकांश सड़कें गड्ढे में तब्दील हो गई है और आए दिन राहगीर चोटहिल होते रहते हैं अतः इस समस्या से बचने के लिए त्वरित कार्यवाही किए जाने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े  नवागत सीओ आशुतोष त्रिपाठी ने व्यापारियों से की वार्ता

तहसील समाधान दिवस के दौरान कुल 142 शिकायतें पेश हुई जिनमें मात्र 2 शिकायतों का ही निस्तारण कराया जा सका। संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकतर मामले सरकारी भूमि पर अवैध कब्जेदारी से ही संबंधित रहे। समाधान दिवस के दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व महेंद्र कुमार सिंह ने समाधान दिवस में उपस्थित अधिकारियों व प्रतिनिधियों को खाना पूर्ति न करने का निर्देश देते हुए कहा कि स्थल पर जाकर पीड़ित से मिले तभी कोई रिपोर्ट लगाए ।

इस मौके उप जिलाधिकारी मिल्कीपुर राजीव रत्न सिंह, तहसीलदार मिल्कीपुर प्रदीप कुमार सिंह, नायब तहसीलदार आनंद प्रकाश राय, क्षेत्राधिकारी मिल्कीपुर सुनील कुमार सिंह ,खंड विकास अधिकारी मिल्कीपुर के के सिंह, उपखंड अधिकारी विद्युत मिल्कीपुर अमित कुमार सिंह, पूर्ति निरीक्षक मिल्कीपुर रषीश कुमार, सर्कल मिल्कीपुर के तीनों थानों के प्रतिनिधि व अन्य विभागों के अधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.