The news is by your side.

पीएमआई इलैक्ट्रो मोबिलटी की 200 ई-बसों का अयोध्या नगरी में संचालन

-तीर्थयात्रियों व स्थानीय नागरिकों के आवागमन को मिली सुविधा


अयोध्या। भारत में इलैक्ट्रिक बसों (ईबसों) के अग्रणी निर्माता पीएमआई इलैक्ट्रो मोबिलटी की 200 ई-बसों ने अयोध्या नगरी में संचालन शुरू कर दिया जिससे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के सिलसिले में यहां आने वाले गणमान्य जनों, तीर्थयात्रियों तथा स्थानीय नागरिकों को आवागमन में काफी सुविधा हो गई है। सीएम योगी ने 14 जनवरी, 2024 को अयोध्याधाम बस स्टैंड से 50 ई-बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इनके अलावा अन्य 153 ई-बसों को मिलाकर, कुल-मिलाकर 203 ई-बसें अयोध्या में चल रही हैं। ये बसें जीरो-कार्बन पब्लिक मोबिलटी पहल के तहत् चलायी गई हैं और इस पावन नगरी को वायु प्रदूषण से मुक्त रखेंगी।

Advertisements

इस अवसर पर, डॉ आंचल जैन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पीएमआई इलैक्ट्रो मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रा लिमि ने कहा, “अयोध्या की पावन नगरी में हमारी 203 ई-बसों के संचालन के जरिए हमारा मकसद यहां आने वाले तीर्थयात्रियों तथा स्थानीय नागरिकों के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित यातायात सुनिश्चत करना है। हम राज्य प्रशासन द्वारा अयोध्या नगरी में ई-बसों के संचालन का यह दायित्व सौंपे जाने पर बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं, और यह श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हमारे लिए इस ऐतिहासिक अवसर से जुड़ने का अवसर है।

22 जनवरी के दिन जब सकारात्मक ऊर्जा और मंत्रोच्चारण से पूरा वातावरण उल्लासमय होगा, हमारी ई-बसें भी देश के लाखों लोगों की भावनाओं के साथ जुड़कर शहर की वायु को स्वच्छ और अयोध्या की पवित्रता बनाए रखते हुए इस पावन नगरी में ग्रीन ट्रांसपोर्ट मिशन को साकार कर रही होंगी। एक अनुमान के मुताबिक, मार्च तक करीब 30 लाख तीर्थयात्री और अन्य नागरिक इन ई-बसों की सेवाएं लेंगे। उत्तर प्रदेश में पीएमआई इलैक्ट्रो मोबिलिटी की 700 ई-बसें तैनात हैं जिनसे 11036 टन कार्बन फुटप्रिंट में कटौती के अलावा 1,62,06,750 लीटर की डीज़ल की बचत में भी मदद मिलेगी।

Advertisements

Comments are closed.