The news is by your side.

सीएम डैशबोर्ड के फ्लैगशिप कार्यो की हुई मासिक समीक्षा

-जनपद के प्रथम स्थान को बरकरार रखने हेतु निरन्तर बेहतर कार्य करने के निर्देश

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अपने आवासीय सभागार में सीएम डैशबोर्ड के फ्लैगशिप राजस्व एवं विकास कार्यो की मासिक समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की माह अगस्त की रैंकिंग में प्राप्त जनपद के प्रथम स्थान को बरकरार रखने हेतु समस्त सम्बंधित विभागों को निरन्तर बेहतर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में डी श्रेणी प्राप्त होने पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राम सहाय प्रजापति पर नाराजगी व्यक्त की तथा मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में प्राप्त आवेदनों को शीघ्र गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कर प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिये।
इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री आवास योजना में प्रगति बी श्रेणी में पाये जाने पर इसमें सुधार लाने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं को पारदर्शी ढंग से संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर बी, सी व डी श्रेणी में आने वाले परियोजनाओं से संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रगति में सुधार लाने तथा परियोजनाओं के प्रगति की फीडिंग भी सही व समय पर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत कायाकल्प के समस्त मानकों से अवशेष रहे विद्यालयों को भी कायाकल्प के समस्त मानकों से आच्छादित करने के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने हेतु जिला बेसिक अधिकारी को निर्देशित किया। राजस्व की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने डिजि शक्ति योजना से लाभान्वित बच्चों से रैंडमली बात कर क्रॉस चेक भी करने को कहा। सभी जनपद स्तरीय अधिकारी व उपजिलाधिकारी समस्त विभागों से समन्वय कर प्रकरणों के निस्तारण पर ध्यान देने के निर्देश दिए।
उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन सर्वे कर घरौनी तैयार करने के कार्य में भी सुधार लाने हेतु सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने जनसुनवाई व आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त होने वाले प्रकरणों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने तथा विस्तृत एवं स्पष्ट आख्या पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी सदर विशाल कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय जैन, मुख्य राजस्व अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, जिला विकास अधिकारी, पी0डी0 (डी0आर0डी0ए0) व समस्त उपजिलाधिकारियों सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला गजेटियर समिति की हुई बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में जिला गजेटियर समिति की बैठक जिलाधिकारी के आवासीय सभागार में संपन्न हुई। इस बैठक में जिला गजेटियर तैयार किये जाने हेतु शासन द्वारा प्रेषित 11 अध्यायों की प्रश्नावली से सम्बन्धित सूचनाओं के संकलन के विषय में विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा जनपद के गजेटियर को तैयार किए जाने के संबंध में शासन द्वारा प्रेषित बिंदुओं संबंधी संक्षिप्त एवं प्रमाणिक सूचना सभी संबंधित विभागों के अधिकारी हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को अपेक्षित समय में उपलब्ध कराएं।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को अपनेदृअपने विभाग से संबंधित प्रत्येक बिंदु की सूचना के संकलन हेतु अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर विशाल कुमार, सीएमओ, एडीएम वित्त एवं राजस्व, मुख्य राजस्व अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
Advertisements

Comments are closed.