in ,

सांसद के आदर्श ग्राम तिन्दौली का निरीक्षण

शिक्षा मित्र की पढ़ाई से खुश व सहायक अध्यापिका की लापरवाही पर नाराज हुए आवास विकास आयुक्त अजय कुमार चौहान

मिल्कीपुर-अयोध्या। आवास विकास आयुक्त उत्तर प्रदेश सरकार अजय कुमार चौहान ने सोमवार को मिल्कीपुर तहसील के अमानीगंज विकासखंड के सांसद आदर्श गांव का दौरा किया।
आयुक्त के साथ जिले के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने ग्रामीणों के साथ बैठक कर सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी लाभकारी योजनाओं का जायजा लिया। मालूम हो कि अयोध्या जनपद के सांसद लल्लू सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अमानीगंज विकास खंड के तिन्दौली गांव का चयन किया गया है। लेकिन आदर्श ग्राम के रूप में चयन होने के बाद से लगातार इस गांव का दौरा प्रदेश सरकार के अधिकारी एवं कर्मचारी कर रहे है। आयुक्त ने आदर्श गांव पहुंचकर एक एक ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के मौजूद सभी अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने जब कृषि के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी चाहिए तो ग्रामीणों ने छुट्टे पशुओं को लेकर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया ग्रामीणों ने कहा कि मात्र दिखावा ही गौशाला के लिए हो रहा है कहीं पर कोई भी छुट्टे मवेशी नहींं पकड़े जा रहे हैं तब उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर केडी शर्मा ने बताया के रामपुर गौहनिया में गौशाला चल रही है वहां पर जानवरों को रखा जा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि गांव के किसान मवेशियों को पकड़ ले जाते हैं तो पुलिस भी बीच में हस्तक्षेप करते हुए पशु क्रूरताअधिनियम की धारा में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज देने की हिदायत देती है। ऐसी दशा में किसान छुट्टे मवेशियों को पकड़ कर कहां ले जाए मवेशियों को पकड़ने के लिए सफाई कर्मी एवं ग्राम प्रधान को कहा गया है लेकिन कहीं पर भी पशुओं को पकड़ने का कार्य नहीं किया जा रहा है। ऐसे में किसानों की फसल चट होती जा रही है । श्री आयुक्त ने पशुपालन विभाग से पूछा कि छुट्टे मवेशियों एवं किसानों के मवेशियों के लिए क्या एक ही कलर टैगिंग की व्यवस्था की गई है तब पशुपालन विभाग ने कहा की एक ही कलर की टैगिंग की व्यवस्था की गई है जिसमें आयुक्त ने कहा छुट्टे मवेशियों की अलग कलर की टैगिंग की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि मवेशियों की पहचान हो सके।
गांव निवासी जैतूना ने श्री चौहान से बताया कि घर में मेरे पानी भर जाता है कई बार नाली बनवाने के लिए संबंधित अधिकारियों से शिकायत की गई लेकिन अभी तक नाली नहीं बनवाई गई जिसके चलते मेरे घर में पानी भर जाता है, रामेश्वरी पत्नी स्वर्गीय राम अभिलाख सहित 2 दर्जन से अधिक महिला एवं पुरुषों ने प्रधानमंत्री आवास की मांग की जिसमें खंड विकास अधिकारी अमानीगंज पियूष मोहन श्रीवास्तव को लाभार्थियों को चयनित कर आवास दिलाने के निर्देश आयुक्त ने दिया।
प्राथमिक विद्यालय एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय तिन्दौली में पठन-पाठन सही ना होने की शिकायत ग्रामीणों ने आयुक्त से की जिस पर श्री आयुक्त ने प्राथमिक विद्यालय के कक्षा तीन की छात्रा मुस्कान एवं मानवी की गणित की कॉपी का अवलोकन किया जिसमें गणित के सवाल की जांच विद्यालय की अध्यापिका प्रीति सिंह द्वारा की गई थी लेकिन सवाल गलत थे जिसको लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी अयोध्या नमिता सिंह को निर्देश दिया कि अध्यापिका को तत्काल निलंबित कर अवगत कराया जाए।
आवास विकास सचिव ने इसी क्रम एबीएसए अमानीगंज रामाशंकर को निर्देश दिया कि विद्यालय में प्रतिदिन अध्यापकों को पढ़ाई कराएं समय-समय पर अध्यापकों का टेस्ट भी लें यदि टेस्ट में फेल पाए जाएं तो उन्हें इस विद्यालय में स्थानांतरित कर दूसरे अध्यापकों की तैनाती कराई जाए ताकि छात्र-छात्राओं की पढ़ाई ठीक से हो सके तथा बीच बीच में अभिभावकों से भी वार्ता करते रहे । वहीं दूसरी ओर कक्षा एक में बच्चों को पढ़ा रही शिक्षामित्र पूजा उपाध्याय की मौजूदगी में आयुक्त ने कक्षा 1 के छात्र गुलशन से 9, 7, 8 का पहाड़ा सुना बच्चे ने पहाड़ा ठीक ढंग से सुनाया कहींं पर कोई कमी नहीं मिली जिसके चलते अधिकारियों ने पढ़ाई के मामले शिक्षिका कि पीठ थपथपाते हुए निर्माणाधीन ग्राम सचिवालय बीसा तारा तालाब आंगनबाड़ी केंद्र का भी अवलोकन किया अवलोकन में मिली कमियों को दूर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। इस मौके पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सुरेश सिंह, पूर्ति निरीक्षक मिल्कीपुर मनोज कुमार सिंह, पी डी अयोध्या, पुलिस क्षेत्राधिकारी मिल्कीपुर रूचि गुप्ता पशुचिकित्सा अधिकारी खण्डासा सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

अवध विवि में कम्प्यूटर डाटा प्रोसेसिंग डेमो वर्कशॉप कल

सरयू-तमसा नदी सफाई में बीओबी ने की सहभागिता