जिलाधिकारी ने किया उदघाटन, बच्चों से हुए रूबरू
अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने विकास खंड मसौधा क्षेत्रान्तर्गत स्थित कम्पोजिट विद्यालय फिरोजपुर में स्मार्ट क्लास का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने स्मार्ट क्लास में अध्ययनरत बच्चों से भी रूबरू हुए तथा उनकी शैक्षिक स्तर को परखा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने हेतु शिक्षकों को निर्देशित किया। उन्होंने स्मार्ट क्लास रूम में निरंतर कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास हेतु समस्त कक्षाओं के प्रत्येक विषय का डिजिटल कंटेंट रखें तथा बच्चों को पढ़ायें।
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा अन्य कक्षाओं का भी भ्रमण किया गया तथा कमरों की रंगाई पुताई और बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में संचालित पुस्तकालय एवं पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया तथा पुस्तकालय में बच्चों के ग्रुप बनाकर अध्ययन करने की सुविधा विकसित करने के निर्देश दिए। किताबों की संख्या भी बढ़ाने तथा रोजाना समाचार पत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही महिलाओं हेतु गृहशोभा पत्रिका के साथ है प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रतियोगी पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा पंचायत भवनध्पुस्तकालय पर लगाए गए नागरिक अधिकार पत्र के पोस्टर की सराहना की।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि नागरिक अधिकार पत्र के पोस्टर पर पंचायत सचिवालय से प्रदान की जाने वाली सेवाओं की जानकारी के साथ ही समाज कल्याण से संबंधित योजनाओं व स्वास्थ्य से संबंधित योजनाएं प्रदर्शित की गई हैं साथ में उस पर बनाए गए बारकोड को स्कैन करके सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी फोन पर प्राप्त की जा सकती है तथा जनसुनवाई के क्यूआर कोड को स्कैन करके जन सुनवाई पोर्टल पर जन सामान्य द्वारा अपनी शिकायत भी दर्ज की जा सकती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया गया तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त विद्यालयों के प्रांगण में फलदार वृक्ष ही रोपित किए जाएं। इस दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट खंड विकास अधिकारी के के सिंह, एबीएसए व संबंधित ग्राम प्रधान भी उपस्थित रहे।