The news is by your side.

अयोध्या में उद्यमिता की अपार संभावनाएं : राकेश कुमार

-अवध विवि में विश्व उद्यमिता दिवस मनाया गया

अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंधन एवं उद्यमिता विभाग में विश्व उद्यमिता दिवस पर उद्यमिता की संभावनाओं विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता अध्योध्या विकास प्राधिकरण के कंसल्टेंट राकेश कुमार सिंह ने कहा कि अयोध्या में उद्यमिता की बहुत ही संभावनाएं हैं। यहाँ होमस्टे की योजना शुरू की गई है जो स्थानीय लोगों के लिए अतिरिक्त आय का साधन बनेगा। उन्होंने बताया कि अयोध्या विकास प्राधिकरण ने अब तक 274 घरों को होमस्टे योजना में रजिस्टर्ड किया जा चुका है। आगामी एक वर्ष में 1000 घरों को होमस्टे में रजिस्टर करने की योजना है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस योजना से गाँवों को भी जोड़ा जा रहा है। जिसमें 20 घरों को होमेस्ट से जोड़ा जायेगा। इससे पर्यटकों को गांव की संस्कृति से भलीभांति परिचित कराया जा सकेगा। कार्यक्रम में कंसल्टेंट राकेश ने बताया कि होमस्टे योजना की जरूरत अयोध्या के लिये बहुत ही आवश्यक है क्योंकि आने वाले वर्षों में 3 लाख से अधिक पर्यटक प्रतिदिन अयोध्या आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि विकास प्राधिकरण के द्वारा समदा झील विकसित किया जा रहा है। इससे आकर्षित होकर टूरिस्ट आने लगे है। स्थानीय लोगों द्वारा दुकानें भी खोली जा रही है। इससे यहां के लोगों को रोजगार का नया विकल्प मिल गया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या के चल रही योजनाएं आने वाले समय में स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ आत्मनिर्भर भारत के सपने साकार होंगे।

व्यवसाय प्रबंधन एवं उद्यमिता विभागाध्यक्ष प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को उद्यम के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि यदि हम उद्यमी बनते हैं तो कई लोगों को रोजगार देने का कार्य करते हैं। विश्वविद्यालय अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 नीलम पाठक ने कहा कि प्रबंधन के छात्र उद्यमी बनकर समाज और अपने देश की सेवा कर सकते हैं। देश के जीडीपी में अपना सहयोग कर देश को विकसित बना सकते हैं। अखिल भारतीय परिषद के शिवम मिश्रा ने कहा कि भारत प्राचीनताओं का देश है।

इसे भी पढ़े  श्री अध्यात्म शक्तिपीठ मुबारकगंज में कन्या पूजन संपन्न

यहाँ की संस्कृति विश्व प्रसिद्ध है इसे देखने विश्व भर के लोग भारत आते हैं। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 शैलेन्द्र वर्मा ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 रविन्द्र भारद्वाज ने किया। कार्यक्रम में डॉ0 श्रीष अस्थाना, डॉ0 महेन्द्र पाल सिंह, डॉ0 आलोक मिश्रा, डॉ0 राकेश कुमार, डॉ0 आशीष पटेल, डॉ0 प्रियंका सिंह, डॉ0 रामजी सिंह, अंकित, ज्ञान प्रकाश, शिवम मिश्रा, अश्वनी मौर्या, शेषमणि, कार्तिक तिवारी, ऋषभ पांडेय, सुधीर सिंह सहित छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.