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नव्य अयोध्या को एकाकार करने के लिए एलिवेट होगा हाईवे

-250 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा 1.5 किमी लम्बा फोरलेन ओवरब्रिज

अयोध्या रामनगरी अयोध्या में हाईवे किनारे 1852 एकड़ में प्रस्तावित विश्वस्तरीय नव्य अयोध्या ग्रीन फील्ड टाउनशिप के एकाकार होने का रास्ता साफ़ हो गया है। नव्य अयोध्या के भूखंडों को एक साथ जोड़ने और निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हाईवे पर 250 करोड़ की लागत से डेढ़ किलोमीटर लंबे फोरलेन ओवरब्रिज का निर्माण होगा। प्रदेश मुख्यालय पर एनएचएआई और आवास विकास परिषद के अधिकारियों के बीच बुधवार को हुई बैठक में योजना को हरी झंडी दे दी गई है। केवल योजना के कुछ बिंदुओं पर विचार- विमर्श और प्रस्तावित डीपीआर में कुछ संशोधन किया जाना है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जन्मभूमि पर भव्य रामंदिर निर्माण के बीच वैश्विक पर्यटन नगरी का आकार ले रही अयोध्या में आवास विकास परिषद ने गृह स्थान एवं भूमि विकास बाजार योजना के तहत हाईवे किनारे शाहनेवाजपुर ग्राम सभा में अहमदाबाद, गुजरात गिफ्ट सिटी के आधार पर रामायणकालीन थीम व साबरमती की तर्ज पर वैदिक सिटी ग्रीन फील्ड टाउनशिप की परियोजना शुरू की थी। जो भूमि अधिग्रहण की पूरक और पूरक प्रथम योजना के तहत हाईवे को अंबेडकर राजमार्ग से जोड़ने वाली 14 कोसी परिक्रमा मार्ग किनारे कुढ़ा केशवपुर ग्राम सभा क्षेत्र तक 1852 एकड़ विस्तार ले चुकी है।

शुरूआती चरण में आवास विकास ने हाईवे के दोनों तरफ जमीन का अधिग्रहण किया था। जिसके बाद परियोजना में कनेक्टिविटी की समस्या खड़ी हुई, तो एनएचएआई को प्रस्ताव भेजा गया। अंडरपास के निर्माण का प्रस्ताव अब ओवरब्रिज में तब्दील हो गया है। एनएचएआई के लखनऊ सर्किल कार्यालय की ओर से आवास विकास परिषद को हाईवे स्थित बूथ नंबर चार केपास से रामनगरी के इंट्री प्वॉइंट स्थित हाईवे ओवरब्रिज तक डेढ़ किलोमीटर के नए फोरलेन ओवरब्रिज की विस्तृत कार्ययोजना और इसके निर्माण में 250 करोड़ की लागत का अनुमान सौंपा गया।

नव्य अयोध्या को एकाकार करने के लिए बुधवार को लखनऊ में दोनों विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई थी। जिसमें ओवरब्रिज के निर्माण को लेकर सहमति बन गई है। आवास विकास परिषद के अधिक्षण अभियंता प्रमोद कुमार सिंह का कहना है कि ग्रीन फील्ड टाउनशिप क्षेत्र में फोरलेन ओवरब्रिज निर्माण का निर्णय हुआ है। फाइनल डीपीआर के लिए एनएचएआई के अधिकारियों के साथ डिजाइन को लेकर विचार- विमर्श का दौर जारी है। जल्द ही परिकल्पना फाइनल कर निर्माण शुरू कराया जाएगा।

पहले अंडरपास बनाने की थी योजना

-गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे प्रस्तावित विश्व स्तरीय ग्रीन फील्ड टाउनशिप को एकाकार करने के लिए लगभग एक वर्ष पूर्व आवास विकास परिषद ने अपनी योजना क्षेत्र में अंडरपास के निर्माण की योजना बनाई थी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को प्रस्ताव भेज निर्माण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना (डीपीआर) और लागत बताने का अनुरोध किया था। प्रक्रिया आगे भी बढ़ी, लेकिन अन्य विभागों की डिमांड और दीर्घकालीन उपयोगिता को लेकर यह कवायद आगे नहीं बढ़ सकी। इसके बाद प्रस्ताव में संशोधन कर हाईवे पर अंडरपास की जगह ओवरब्रिज बनाने का निर्णय लिया गया। निर्णय के बाद एनएचएआई की ओर से विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई और लागत अनुमानित की गई तथा इसको आवास विकास परिषद को सौंपा गया।

अयोध्याधाम बस डिपो को भी मिलेगी टू-वे कनेक्टिविटी

आवास विकास परिषद की ओर से प्रस्तावित नव्य अयोध्या के भूखंड को एकाकार करने के लिए गोरखपुर-लखनऊ हाईवे पर संबंधित क्षेत्र में फोरलेन ओवरब्रिज बनाये जाने का निर्णय हुआ है। इस निर्णय से परिवहन निगम तथा इसके अयोध्या धाम डिपो प्रबंधन को भी एक बड़ी समस्या से निजात मिलेगी। संस्कृति विभाग की ओर से बनवाकर संचालन के लिए परिवहन निगम को सौंपे गए।

अयोध्या धाम डिपो प्रबंधन को सबसे बड़ी समस्या हाईवे की दोनों लेन से कनेक्टिविटी की थी। बस डिपो के सामने कट न होने के चलते केवल गोरखपुर से लखनऊ की ओर जाने वाली रोडवेज बसें ही अयोध्या धाम बस डिपो तक ही आ पाती थीं । लखनऊ से गोरखपुर व गोंडा मार्ग पर जाने वाली रोडवेज बसे सीधी निकल जाती थीं। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक विमल राजन का कहना है कि पूर्व में कट का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन एनएचएआई ने अस्वीकार कर दिया। अब ओवरब्रिज निर्माण का निर्णय हुआ है। जिससे अयोध्या धाम डिपो को भी टू वे कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

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