The news is by your side.

तिलहन व दलहन में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही सरकार : सूर्य प्रताप शाही

ज्वार बाजरा की कृषि पर दी जा रही सब्सिडी

अयोध्या। प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सर्किट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट की विशेषताओं व प्राथमिकताओं को विस्तार से बताया। इसके साथ में उन्होंने तिलहन और दलहन की पैदावार बढ़ाने हेतु सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी दी।

Advertisements

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि सरकार तिलहन और दलहन में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही है। जिसको लेकर सरकार ने उत्तर प्रदेश के किसानों को इसके बीज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके साथ में ज्वार बाजरा की कृषि पर सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट गरीबों शोषित वंचित को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगा। हमारी अर्थव्यवस्था नवे स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। बजट में आर्थिक स्थिरता के लिए सात प्राथमिकताएं निर्धारित की गई है। नौकरी पेशा वाले व्यक्तियों के लिए इनकम टैक्स की सीमा बढ़ाकर सात लाख कर दी गई है। बजट के भीतर किसानों के लिए प्राकृतिक कृषि हेतु प्राथमिकता दी गई है।

जिसमें दी गई धनराशि का इस्तेमाल बीज से लेकर बाजार की व्यवस्था में होगा। नए मेडिकल कॉलेज खोलकर स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर किया जाएगा। रोड कनेक्टिविटी को बेहतर करने पर बजट में विशेष प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्र के जीवन को कैसे बेहतर किया जा सके इस पर एक व्यापक सोच के साथ बजट में प्रावधान किया गया है। किसानों के लिए कम ब्याज पर ऋण की व्यवस्था की गई है। आदिवासी क्षेत्रों में विद्यालय की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है। इस नाते बजट में जो धनराशि दी गई है। उसका सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश को होगा।

इसे भी पढ़े  शिया मुसलमानों ने मनाई ईद, पेश की गई मुबारकबाद

क्योंकि यहां 166 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि है। जिसका हम उपयोग करते हैं। योगी सरकार राज्य स्तर पर भी योजनाएं दे रही है। जिसके तहत बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती की योजना शुरू की है। पिछले रवी के सीजन में राज्य सरकार ने साढ़े नौ लाख मिनी किट किसानों को दलहन तिलहन के सरसों चना मसूर के उपलब्ध कराएं। जिससे राज्य के भीतर दलहन तिलहन की पैदावार बढ़ाई जा सके। किसानों को आर्थिक रूप से समृद्धशाली बनाने हेतु हम प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया अयोध्या में विकास की परियोजनाओं व सरकार की योजनाओं की समीक्षा की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि, अमृत सरोवरों का निर्माण, मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा के तहत रोजगार, महिला समूह को सशक्त करना, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना जैसी योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बीकापुर में जब वह निरीक्षण कर रहे थे। उस दौरान पूछने पर लोगों ने बताया कि राशन मिल रहा है 16 घंटे से अधिक लाइट मिलती है। हैंडपंप से पेयजल मिल रहा है। सरकार की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन काम कर रहा है। प्रेसवार्ता के दौरान जिलाधिकारी नितीश कुमार, नगर आयुक्त विशाल सिंह, रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा सहित सत्ताधारी पार्टी के अन्य पदाधिकारी गण, मीडिया कर्मी, अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Advertisements

Comments are closed.