The news is by your side.

व्यय प्रेक्षक ने मॉनिटरिंग समिति कार्यालय व कन्ट्रोल रूम का किया निरीक्षण

-कन्ट्रोल रूम में अब तक 97 शिकायतें प्राप्त हुई

अयोध्या। व्यय प्रेक्षक विश्वास सोप्नाराव मुंडे ने सामान्य लोकसभा निर्वाचन को सकुशल एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित किये गए मीडिया प्रमाणन एवं मॉनिटरिंग समिति कार्यालय एवं कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन सम्बंधी प्राप्त शिकायतों व उनका निराकरण तथा अद्यतन स्थिति की जानकारी कन्ट्रोल रूम के कार्मिकों से ली तथा समाचार पत्रों में प्रकाशित पैड न्यूज, प्रकाशित खबरें, न्यूज़ मॉनिटरिंग, विज्ञापन अनुमति आदि बिंदुओं पर जानकारी ली।

Advertisements

व्यय प्रेक्षक ने निरीक्षण के दौरान पाया कि कन्ट्रोल रूम में अब तक 97 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिसको सम्बंधित को अग्रसारित कर समय अन्तर्गत नियमानुसार निस्तारित करायी जा रही है। एम0सी0एम0सी0 के निरीक्षण के दौरान पेड न्यूज के सम्बंध में जानकारी देते हुये बताया कि सभी अखबारों पर पैनी नजर बनाए रखे और यदि कोई पेड न्यूज लगती है तो उसको कमेटी द्वारा निस्तारित करायें। इसके साथ ही प्रत्याशियों द्वारा आगामी 05 दिनों में विज्ञापन प्रकाशित कराने की सम्भावनायें बहुत अधिक है इस पर भी पूर्ण दृष्टि बनाए रखते हुये विज्ञापन का आकलन कर व्यय प्रेक्षक को प्रेषित किया जाय।

व्यय प्रेक्षक ने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 में भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में सोशल मीडिया द्वारा प्रमोशन, बल्क एसएमएस, एवं वॉइस कॉल के माध्यम से प्रचार विषयक आयोग के निर्देश में यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा एसएमएस या वॉइस कॉल के माध्यम से अपना प्रचार किया जाता है तो इसकी सूचना कन्ट्रोल रुम के फोन नम्बर 05278-297499 पर शिकायत की जायेगी तथा इसकी सूचना व्हाटसएप्प नम्बर-9454416103, 9454416104, 9454416105, 9454416106, 9454416122 पर भी दी जा सकती है।

इसे भी पढ़े  कृषि विवि में स्नातक अंतिम वर्ष का फाइनल रिजल्ट घोषित

इसके अतिरिक्त यदि अभ्यर्थी कोई सामग्री आम जनता में बटवाता है और उस सामग्री पर अभ्यर्थी का नाम छपा है तो उसकी भी सूचना दी जायेगी। अभ्यर्थियों द्वारा फ्रीबीज/निःशुल्क सामग्री कोई बटवाई जाती है तो उसकी सूचना प्रूफ के साथ व्हाइस एप्प नम्बर पर भेजी जा सकती है।

Advertisements

Comments are closed.