चेहल्लुम पर्व को लेकर डीएम ने की बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने आगामी चेहल्लुम पर्व के अवसर पर शांति सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु पुलिस विभाग, कार्यदाई विभागों व ताजिया कमेटी के पदाधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक।
बैठक में उन्होंने बताया कि चेहल्लुम का त्यौहार स्थानीय चंद्र दर्शन के अनुसार 19/20 अक्टूबर को मनाया जाना संभावित है, यह पर्व मुस्लिम संप्रदाय द्वारा हजरत इमाम हुसैन की सहादत के 40वे दिन अर्थात इस्लामिक माह सफर की 20वीं तारीख को चेहल्लुम शोक के रूप में मनाया जाता है। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग को चेहल्लुम पर्व के शांतिपूर्वक संपादन हेतु संवेदनशील/विवादित स्थलों पर समुचित व्यवस्था व विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थलों पर जहां अधिक संख्या में लोग एकत्र होते हैं वहां पर विशेष सतर्कता बरतें और यदि कहीं कोई घटना संभावित होती है तो उस पर तत्परता से प्रभावी कार्यवाही करें, संवेदनशील स्थलों पर कड़ी निगाह रखें व लंबित विवादों को समय रहते निस्तारित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी श्री झा ने पर्व को सकुशल संपन्न कराने हेतु शान्ति समितियों की बैठक समय से सभी सीओ व एसडीएम को करने के निर्देश दिए। उन्होंने ताजिया जुलूस के मार्गों को ठीक करने, बिजली व टेलीफोन के ढीले तारों को टाइट करने, लटके पोलो को सीधा करने, वृक्षों की बढ़ी हुई शाखाओं को काटने का कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गैर परंपरागत मार्गों से जुलूस न निकाला जाए। असामाजिक/अराजक तत्वों पर विशेष ध्यान रखने तथा अफवाहों फैलाने से रोकने तथा अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। पर्व के अवसर पर पेयजल की समुचित व्यवस्था हेतु पानी के टैंकर की उपलब्धता सुनिश्चित करने और नियमित साफ-सफाई करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर श्री वैभव शर्मा, एसपी सिटी, उप जिला अधिकारी गण, ताजिया कमेटी के अध्यक्ष मुनीर आब्दी, जफर अब्बास, अली हैदर सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण कमेटी के सदस्यगण व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  स्नान घाटों पर सुरक्षा के किये जायेंगे पुख्ता प्रबंध : अनुज कुमार झा