The news is by your side.

स्वच्छता कंट्रोल रूम का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण

-मॉनीटर किये जा रहे शौचालयों की ली जानकारी

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने नगर निगम द्वारा नगर के कौशलपुरी कालोनी के जोन-3 ऑफिस के भूतल में अयोध्या के शौचालयों की स्वच्छता आदि सम्बन्धी बिंदुओं की मॉनिटरिंग के लिए बनाये गये कंट्रोल रूम /वार रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने कन्ट्रोल रूम/वार रूम के अन्तर्गत मॉनीटर किये जा रहे शौचालयों की जानकारी प्राप्त की।

Advertisements

उन्होंने निर्देश दिया कि अयोध्या धाम के अन्तर्गत घाटों, प्रसिद्व मठ मंदिरों के आसपास के सार्वजनिक शौचालयों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि सभी शौचालयों के लिए निर्धारित चेक पाइंट के अनुसार कन्ट्रोल रूम से निरन्तर वीडियो काल आदि के माध्यम से निगरानी रखी जाय। सभी शौचालयों में पानी की टोटियां, बेहतर प्रकाश व्यवस्था हेतु वॉम लाइट,दीवालें,वॉश बेसिन आदि की सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जाय।सभी शौचालयों में फीडबैक की व्यवस्था रहे तथा शौचालयों के साफ सफाई के जो सामान हो उसे निर्धारित स्थान पर रखे जाय।

उन्होंने कन्ट्रोल रूम पर तैनात कार्मिकों से कहा कि अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं की दिन प्रतिदिन आवक बढ़ेगी जिसके दृष्टिगत सभी शौचालयों की स्वच्छता व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखना चुनौतीपूर्ण होगा, जिसके लिए एक्टिव मोड में कार्य करें ।मंडलायुक्त ने कहा कि कन्ट्रोल रूम के द्वारा कराये गये सुधारों के भी विवरण का भी उल्लेख रहे। निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

Advertisements
इसे भी पढ़े  नव्य राम मन्दिर में मना श्रीरामलला का भव्य जन्मोत्सव, सूर्य की किरणों से हुआ तिलक

Comments are closed.