The news is by your side.

माँ हट्ठी महारानी मन्दिर पर खिचड़ी के प्रसाद का हुआ वितरण


अयोध्या। नगर के बीचो-बीच स्थित प्रख्यात शक्तिपीठ माँ हट्ठी महारानी मन्दिर पर मकर संक्रान्ति के पावन अवसर पर माँ हट्ठी महारानी मन्दिर सेवा समिति के प्रबन्धक अशोक सहदेव एवं मंत्री नीरज अग्रवाल द्वारा माँ की आरती पूजन के पश्चात माता के दरबार में श्रद्धालुआें के लिए सवा पन्द्रह कुन्टल सामग्री से निर्मित खिचड़ी के प्रसाद का विशाल भण्डारा प्रारम्भ किया गया।

Advertisements

मन्दिर सेवा समिति के प्रवक्ता केशव बिगुलर के अनुसार विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी माता के दरबार में खिचड़ी के प्रसाद का विशाल भण्डारा मन्दिर सेवा समिति द्वारा अपरान्ह 12 बजे प्रारम्भ किया गया जो देर रात्रि लगभग 7 बजे तक चलता रहा। लोग कतारबद्ध होकर माता के जयकारे लगाते हुए खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण कर रहे थे। लगभग एक सप्ताह पूर्व से चल रही मकर संक्रान्ति पर्व की तैयारी मन्दिर सेवा समिति द्वारा योजनावद्ध तरीके से किया गया था जिसके अनुसार आज पर्व के अवसर पर भण्डारे के संयोजक के रूप में राकेश सहदेव को प्रसाद के निर्माण का दायित्व सौंपा गया था, जिसमें दीपक अग्रवाल, अनूप सहदेव, पवन अग्रवाल, राजेश गौड़ पार्षद व सुनील मौर्य, सहयोग में लगे थे। वहीं दूसरी तरफ भण्डारे के प्रसाद के वितरण का दायित्व ऋषभ कपूर के नेतृत्व में पवन चौहान, सुजीत राठौर, राजा साहू, संजय गुप्ता, जय प्रकाश गुप्ता, रोहित सैनी आदि भक्तों के जयकारों के बीच प्रसाद वितरण का कार्य कुशलता पूर्वक कर रहे थे। भण्डारे के प्रसाद का वितरण देर सायं तक श्रद्धालुओं के बीच होता रहा और माता के भक्तगण प्रसाद ग्रहण करते हुये जय माता दी के जयकारे लगाते रहे।

इसे भी पढ़े  शिक्षक को नहीं है डिजिटल हाजिरी से परहेज, मिले 30 ईएल और हाफ सीएल


प्राथमिक विद्यालय भीखापुर में किया खिचड़ी भोज

अयोध्या। मकर संक्रांति के अवसर पर सनातन ब्राहमण समाज के तत्वाधान में प्रत्येक वर्षों की भांति इस वर्ष भी शहर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भीखापुर प्रांगण में खिचड़ी भोज का आयोजन हुआ विशाल खिचड़ी भोज का शुभारंभ डीआरएम पब्लिक स्कूल के प्रबंधक बद्री तिवारी द्वारा पूजा पाठ के माध्यम से किया गया

इस संबंध में जानकारी देते हुए बद्री तिवारी ने बताया कि सनातन ब्राह्मण समाज द्वारा मकर संक्रांति के अवसर पर प्रत्येक वर्ष विशाल खिचड़ी भोज का आयोजन किया जाता है जिसका उद्देश्य श्रद्धालुओं की सेवा किया जाना है उन्होंने बताया कि यह परंपरा विगत कई वर्षों से चल रही है और आगामी वर्षों में भी जारी रहेगी सुबह से शुरू हुआ खिचड़ी भोज कार्यक्रम देर शाम तक चलता रहा

कार्यक्रम को संपन्न कराने में सनातन ब्राहमण समाज के जिलाध्यक्ष हरीश पाठक तुषार तिवारी अभिषेक चतुर्वेदी शुभम पांडे पुली पंडित आदि चतुर्वेदी आलोक चतुर्वेदी सुनील चतुर्वेदी ध्यान चंद्र चतुर्वेदी धर्मेंद्र पांडे राजेश पांडे रंजन चतुर्वेदी नलिन कांत द्विवेदी सोनू चतुर्वेदी आदि का सराहनीय योगदान रहा आयोजित हुए खिचड़ी भोज कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया।

Advertisements

Comments are closed.