in ,

टीजीटी संवर्ग परीक्षा में तैनात मजिस्ट्रेटो को डीएम ने दिया दिशा-निर्देश

प्रशिक्षित स्नातक संवर्ग के विभिन्न विषयों की परीक्षा 8 व 9 मार्च को पूर्वान्ह 9.30 से 11.30 बजे तक तथा अपरान्ह 2.30 बजे से 4.30 बजे तक दो पालियों में आयोजित होगी

अयोध्या। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने टीजीटी संवर्ग परीक्षा में तैनात किये गये मजिस्ट्रेटो/प्रवेक्षकों को निर्देश देते हुये कहा कि अध्यक्ष उ0प्र0 माध्यामिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज के निर्देशानुसार प्रशिक्षित स्नातक संवर्ग के विभिन्न विषयों की परीक्षा 8 व 9 मार्च को पूर्वान्ह 9.30 से 11.30 बजे तक तथा अपरान्ह 2.30 बजे से 4.30 बजे तक दो पालियों में आयोजित होगी। परीक्षा को सुचारू, सुव्यवस्थित, शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन सम्पन्न कराये जाने हेतु सेक्अर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट/पर्यवेक्षक व सम्बन्धित अधिकारीगण अपने-अपने परीक्षा केन्द्रो में उपस्थित रहकर परीक्षा सकुशल सम्पन्न करायेंगे तथा शान्ति व्यवस्था के प्रति भी उत्तरदायी होगें। नियुक्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट/पर्यवेक्षक परीक्षा प्रारम्भ होने के 02 घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर नियत समय पर आवश्यक कार्यवाही करेगें।
प्रथम पाली के प्रश्न पत्र के पैकेट प्रथम पाली में व द्वितीय पाली के प्रश्न पत्र के पैकेट द्वितीय पाली में अपने सामने परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य व दो कक्ष निरीक्षकों के साथ खुलवायेंगे तथा इसकी वीडियोग्राफी भी करायेंगे। परीक्षा समाप्त होने के उपरान्त उत्तर पत्रक आदि की नियमानुसार पैकेटिंक करायेंगे तथा इसकी भी वीडियोग्रामी करायेंग। स्टैटिक मजिस्ट्रेट एक दिन पूर्व जाकर परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था देख लें। परीक्षा के दौरान मोबाइल या किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की अनुमति नही होगी। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र के साथ एक अन्य पहचान पत्र भी ले जायें, सभी परीक्षार्थियों की सघन तलाश गेट पर होगी। परीक्षार्थी 45 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र में पहुंच जाये। परीक्षा कक्ष 30 मिनट पूर्व खुलेगा अतः सभी परीक्षार्थी समय से केन्द्र पहुंच जाये तथा दिये गये निर्देशो का अनुपालन कर परीक्षा दें। पहले दिन 17 तथा दूसरे दिन 19 परीक्षा केन्द्रो पर परीक्षा होगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा जो परीक्षा केन्द्र के बाहर मुस्तैद रहकर शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।
जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के एक दिन का वेतन रोकने के साथ-साथ स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये है। बैठक में एडीएम प्रशासन सोमदत्त मौर्य, एसपी सिटी अनिल कुमार सिसौदिया, जिला विद्यालय निरीक्षक राज बहादुर सिंह व सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  देश के विकास पर व्याख्यान देने के लिए साकेत कालेज में जुटेगें दिग्गज वैज्ञानिक

पल्स पोलियों व टीकाकरण कार्यक्रम की हुई समीक्षा

पल्स पोलियों व टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास भवन के सभागार में 10 मार्च 2019 से प्रारम्भ होने वाली आगामी राष्ट्रीय पल्स पोलियों कार्यक्रम एवं टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा हेतु जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाने के लिये सभी तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होनें बीएसए अमिता सिंह को 10 मार्च 2019 को जनपद के पल्स पोलियों बूथ वाले सभी स्कूलों को समय से खुलवानें, सभी अध्यापकों को उपस्थित रहकर कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों की टोली बनाकर अधिक से अधिक पांच वर्ष तक बच्चों को बूथ पर लाकर पोलियों की खुराक पिलाने के लिये प्रोत्साहित एवं योजना बनाकर क्रियान्वयन करायेंगे, जिससे अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक बूथ पर पिलाई जा सके। उन्होनें सभी स्कूलों में आये हुये सभी बच्चों के लिये मिड-डे-मील की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
10 मार्च से प्रारम्भ हो रहे पल्स पोलियों अभियान में इस बार 0 से 5 वर्ष के अनुमानित बच्चें अरबन सहित 320451 है जिन्हें शत् प्रतिशत पोलियों की खुराक से आच्छादन करना है। सभी प्लान यूनिट इस चरण में बूथ कवरेज प्रत्येक दशा में लक्ष्य का 50 प्रतिशत उपलब्ध प्राप्त करने का प्रयास करें। बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी कार्यक्रमों/अभियानों में तेजी लाने के लिये ग्राम स्तर पर सभी आशाओं की आशा डायरी, बीएचआर व एएनएम के अभिलेखों को अपडेट कराने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि यह सुनिश्चित करें कि सभी आशाओं की आशा डायरी अपडेट हो। जिस आशा की डायरी अपडेट न हो उनका भुगतान न करें। उन्होनें जनपद में ऐसी आशायें जिसनें एक भी डिलेवरी नही करायी है को चेक करने के निर्देश दिये।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना शुभारम्भ का हुआ लाइव प्रसारण

भारत भू पर शिव पधारे, भर लो भाग्य के भंडारे