The news is by your side.

अंतर्राष्ट्रीय बाल मजदूरी विरोध दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान

अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के मानव विकास एंव पारिवारिक अध्ययन विभाग द्वारा बाल मजदूरी विरोध दिवस जागरूकता अभियान ग्राम लाल का पुरवा , विकासखंड खण्डासा, जनपद अयोध्या में आयोजित किया गया ।

Advertisements

उक्त कार्यक्रम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के दिशा निर्देश में आयोजित किया गया । कार्यक्रम के आरम्भ में मानव विकास एवं पारिवारिक अध्ययन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सुमन प्रसाद मौर्या ने महिलाओं को बाल श्रम को बच्चों के मूल अधिकार का हनन बताते हुए उससे संबंधित कानून के बारे में विस्तार से जानकारी दी । विशेष तौर पर बाल श्रम निषेध अधिनियम में दिए गए प्रावधानों को बताया और बच्चों के भविष्य को सवारने की महिलाओं से अपील की ।

मानव आहार एवं पोषण विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ साधना सिंह ने बाल मजदूरी के कारणों एवं उनके समुचित उपायों पर विस्तार से चर्चा की । सहायक प्राध्यापक श्रीमती सरिता श्रीवास्तव ने वर्तमान में बाल श्रम से संबंधित आंकड़े बताते हुए हमारे देश के ग्रामीण परिवेश में बच्चों से किस प्रकार प्रत्यक्ष व परोक्ष् रूप में श्रम कराया जाता है इस विषय पर चर्चा करते हुए , बच्चों को विद्यालय भेजने का आह्वान किया ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ नमिता जोशी अधिष्ठाता सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय ने अपने संबोधन में कहा की बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और इनका भविष्य बनाना हमारा दायित्व हैस हमें लड़के और लड़कियों को बिना भेदभाव समान अवसर देने चाहिये ।उन्होने बाल श्रम मुक्त समाज बनाने हेतु परिवार के महत्व को भी बताया। डॉ रक्षा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया तथा डॉ जेबा ने किया ।

Advertisements

Comments are closed.