The news is by your side.

अपना दल (एस) जाति जनगणना की पक्षधर : अनुप्रिया पटेल

-स्थापना दिवस पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा- तीसरे से संतोष नहीं, पार्टी को नंबर वन बनाना है


अयोध्या। “लोकतंत्र जितना समावेशी होगा, उतना ही शक्तिशाली होगा। लोकतंत्र के समावेशी का मतलब लोकतंत्र के चारों स्तंभों में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित हो।” अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पार्टी के स्थापना दिवस पर अयोध्या के राजपूत पैलेस में आयोजित समारोह के दौरान यह बात कही। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने इस अवसर पर कहा कि पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं व समर्थकों की मेहनत की बदौलत आज हमारी पार्टी प्रदेश की तीसरे नंबर की पार्टी का गौरव हासिल कर चुकी है। लेकिन हमें तीसरे स्थान से संतुष्ट होने की जरूरत नहीं। हमें पार्टी को नंबर वन बनाना है।

Advertisements

-पिछड़ों के कल्याण के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्रालय का हो गठन

अनुप्रिया पटेल  कहा कि आज पीडीए का राग अलापने वाली समाजवादी पार्टी ने सदैव हमारी पार्टी को तोड़ने का कार्य किया है। वर्ष 2002 में समाजवादी पार्टी ने हमारे तीन विधायकों को तोड़ लिया। दूसरी तरफ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए ने सदैव दलित-पिछड़ों को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने यशःकायी डॉ.सोनेलाल पटेल जी के नाम पर प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता दिलाया। मेडिकल की परीक्षा नीट में ओबीसी आरक्षण लागू करने का सराहनीय कार्य किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यदि नियत साफ हो और मछली की आंख लक्ष्य हो तो सफलता तय है। उन्होंने आह्वान किया कि आज स्थापना दिवस के अवसर पर हमें संकल्प लेना है कि पार्टी को और ऊंचाइयों पर ले जाना है। इसके लिए हमें जन-जन तक पार्टी के विचारों व सिद्धांतों को लेकर जाना है, उसकी चर्चा करनी है। उन्होंने कहा कि आज पार्टी का जन्मोत्सव है। आज पार्टी की दशा-दिशा तय करने का दिन है। अपना दल के लिए राजसत्ता महज एक साधन है। व्यवस्था परिवर्तन हमारा मुख्य मकसद है। दलित-पिछड़ों को दमन चक्र से मुक्त कर लोकतंत्र के सभी स्तंभों में स्थापित करने के लिए अपना दल का जन्म हुआ। हमारी पार्टी अपने स्थापना काल से सामाजिक न्याय के लिए समर्पित है और दलित-पिछड़ों के हक-अधिकार के लिए काम करता आया है।

इसे भी पढ़े  इंडस्ट्री व एकेडमिक सहयोग से व्यावहारिक विशेषज्ञता सीखने को मिलेगीः मनोज सिंह

पार्टी के स्थापना काल से जाति जनगणना की मांग रही है। आज आजादी के 75 साल बाद भी लोकतंत्र के सभी स्तंभों में दलित-पिछड़ों की भागीदारी पर्याप्त नहीं है। जति जनगणना से ही इसकी सही स्थिति का आंकलन होगा और पिछड़ों के कल्याण के लिए नीतियां तैयार होंगी। उन्होंने कहा कि पिछड़ों के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्रालय का भी गठन होना चाहिए। इसके अलावा अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन हो ताकि न्यायपालिका में भी दलित-पिछड़ा वर्ग के होनहार युवाओं को जज बनने का अवसर मिल सके। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रयागराज के पुराने कार्यकर्ता लालजी पटेल को चांदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया। वहीं इस अवसर पर अंबेडकर नगर के सपा लोहिया वाहिनी के जिलाध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह पटेल एवं बसपा के विधानसभा अध्यक्ष रमेश चंद्र वर्मा ने पार्टी की सदस्यता ली। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार पाल ने की एवं संचालन राष्ट्रीय सचिव केके पटेल ने किया।

इस अवसर पर विधानमंडल दल के नेता रामनिवास वर्मा, पूर्व कारागार राज्य मंत्री एवं विधायक जय कुमार सिंह जैकी, पूर्व सांसद एवं राष्ट्रीय महासचिव नागेंद्र सिंह पटेल, आरबी सिंह, डॉ.जमुना प्रसाद सरोज, अवध नरेश वर्मा, राष्ट्रीय सलाहकार समिति के सदस्य जवाहर लाल पटेल, राजेंद्र प्रसाद पाल, राष्ट्रीय सचिव गिरजेश पटेल, विनोद गंगवार, एसपी कुरील, मुन्नर प्रजापति, समस्त विधायकगण, प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव सहित कई वरिष्ठ पदाधिकारीगण उपस्थित थे। इनके अलावा अयोध्या जनपद से आने वाले विधि मंच के प्रदेश महासचिव नंद किशोर पटेल, जिलाध्यक्ष कृष्ण देव वर्मा “गवास”, किसान मंच के राष्ट्रीय सचिव अंजनी कुमार मौर्य, प्रदेश सचिव प्रमोद सिंह व राजेंद्र पटेल, सहकारिता मंच के प्रदेश सचिव वंशराज पटेल, किसान मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष मदन प्रकाश मौर्य, किसान मंच के प्रदेश महासचिव राजित राम पटेल, अनुसूचित मंच के प्रदेश महासचिव डॉ रामपाल राज पासी, व्यापार मंच के प्रदेश सचिव नरेंद्र वर्मा, पंचायत मंच के प्रदेश सचिव शत्रोहन वर्मा, सहकारिता मंच के प्रदेश सचिव जयप्रकाश पटेल, जिला महासचिव राजेश पांडे, शिव प्रसाद मौर्य, जिला सचिव रमेश पटेल एडवोकेट, जिला कोषाध्यक्ष जनार्दन वर्मा जेडी, विधानसभा अध्यक्ष अंजनी सेना, आदित्य वर्मा, विकास पटेल, गौतम पटेल, रविंद्र कोरी व बबलू वर्मा सहित समस्त पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.