The news is by your side.

श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 75 एकड़ भूमि का हुआ बैनामा

– बैनामा किये लोगों को दिया गया प्लाट आवंटन पत्र

अयोध्या। जनपद अयोध्या स्थित राजकीय हवाई पट्टी को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट अयोध्या के रूप में विकसित किये जाने हेतु तहसील सदर के आठ ग्राम-जनौरा बा0न0पा0, गंजा, पूरा हुसैन खां, धरमपुर सहादत, नन्दापुर, कुशमाहा, फिरोजपुर व सरेठी की भूमियां प्रस्तावित है। इस विस्तार में आने वाली भूमियों में ग्राम धरमपुर सहादत परगना हवेली अवध तहसील सदर अयोध्या भी समाहित है।

Advertisements

इसमें आवासीय प्रभावित होने वाले परिवारों को भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापना में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता अधिकार अधिनियम 2013 में दी गयी व्यवस्था के अन्तर्गत पुनर्व्यवस्थापित किया जाना है। उत्तर प्रदेश सरकार के एवं मुख्यमंत्री के अयोध्या के प्राथमिक कार्यो में एक महत्वपूर्ण कार्य मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट अयोध्या का शुभारम्भ करना है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में आसपास के ग्रामों की जमीन आपसी समझौते/सद्भावना के आधार पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय तथा अन्य अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लगभग 75 एकड़ जमीन का अधिग्रहण/बैनामा हो चुका है। इसमें पहले दो चरण में बैनामा किये गये लोगों को मुआवजा/प्लाट आवंटन पत्र दिया जा चुका है।

आज तीसरे चरण का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में लगभग 75 काश्तकारों को प्लाट उनके जमीन के ऐवज में देने का कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया। इसमें गोशाईगंज के विधायक इन्द्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू तिवारी ने भी भाग लिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्राथमिकता कार्यक्रमों में है तथा मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिनकी जमीन ली जाय या बैनामा किया जाय उनको पुर्नवास की व्यवस्था पूर्ण रूप से कर दी जाय। इसी के क्रम में आज यह कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा जिन लोगों का जमीन लिया जा रहा है उनको प्रधानमंत्री आवास तथा उनके आसपास के क्षेत्रों को सड़क, खड़्ंजा, विद्युत, पेयजल आदि की पूर्ण रूप से शहरी व्यवस्था हेतु कार्यवाही की जायेगी तथा उनके सभी आवश्यक कार्यो को नियमानुसार प्राथमिकता से पूरा किया जायेगा। इस अवसर पर विधायक श्री तिवारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें आम किसानों, काश्तकारों की समस्याओं को समाधान करना है तथा हमारा जिला प्रशासन का एवं उत्तर प्रदेश सरकार का संकल्प है कि जमीन देने वालों लोगों के मान, स्वाभिमान, सम्मान एवं सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जायेगा।

इसे भी पढ़े  प्रशांत केसरवानी के नेतृत्व में आदि कैलाश यात्रा रवाना

इसके लिए स्वयं जिलाधिकारी जी दृढ़संकल्पित है। उक्त अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पहले ही जिलाधिकारी जी, विधायक जी आप लोगों के सहयोग की सराहना कर चुके है। मेरा यह प्रयास है कि राष्ट्र के विकास के लिए सभी लोगों को सक्रिय योगदान देना चाहिए। उसी के क्रम में आप लोगों ने एयरपोर्ट के लिए जमीन दिया है इसकी मैं सराहना करता हूं तथा आगे भी आशा करता हूं कि आप लोग विकास के लिए पीछे नही हटेंगे।

उक्त अवसर पर कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण अपर जिलाधिकारी/मुख्य राजस्व अधिकारी पुरूषोत्तम दास गुप्ता ने प्रस्तुत किया तथा सभी के सहयोग की सराहना की। 75 काश्तकारों में से सभी को प्लाट दिया गया जिसमें सर्वप्रथम हरिओम तिवारी, रामबक्स, किरन, यशराजे, जसोमती, राजकुमार, रामलखन तिवारी आदि प्रमुख है। उक्त अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर, उपनिदेशक सूचना, तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के अन्य सहायक एवं कलेक्ट्रेट के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.