The news is by your side.

54 फैजाबाद लोकसभा : मतदान केन्द्रों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां

-सोमवार को 2074 बूथ व 1161 मतदान केंद्रों पर 19 लाख 27 हजार मतदाता करेंगे अपने मतदाधिकार का प्रयोग


अयोध्या। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि 54 फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र का चुनाव 20 मई को होना है। आज मतदान के लिए सभी 2074 पोलिंग पार्टिया रवाना हो गई है। फैजाबाद संसदीय क्षेत्र में जनपद अयोध्या की 04 विधानसभा (अयोध्या, मिल्कीपुर, बीकापुर, रुदौली) व एक विधानसभा दरियाबाद जनपद बाराबंकी आती है सभी विधान सभाओं की सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए रवाना हो चुकी हैं जो आज शाम तक सभी बूथों पर सभी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। सभी बूथों पर व्यापक पैमाने पर तैयारी की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगे कहा कि फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में 2074 बूथ व 1161 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 19 लाख 27 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Advertisements

जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने 54-फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से 20 मई 2024 को होने वाले मतदान दिवस पर अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि लोकतंत्र के इस महापर्व पर प्रत्येक मतदाता को सहभागी बनना चाहिए। मतदान करना प्रत्येक मतदाता का अधिकार एवम् कर्तव्य है। इसलिए मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मतदान करना चाहिए। प्रशासन द्वारा भी मतदाताओं को मतदान करने जागरूक बनाया जा रहा है। कोई भी मतदाता मताधिकार से वंचित न रहे। उन्होंने अपील की कि मतदाताओं को किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। जिला प्रशासन शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए कटिबद्ध है, सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है।

मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने मण्डल के जिन जनपदों में 20 मई 2024 को सामान्य लोकसभा निर्वाचन 2024 के अन्तर्गत मतदान दिवस है, वहां के सम्मानित मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होकर भारत के लोकतंत्र को मजबूत बनाने की अपील की है। उन्होंने सभी मंडल वासियों से मतदान में शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील करते हुए इस महापर्व में शामिल होने वाले युवा मतदाता जो अपने मताधिकार का प्रयोग बार करेंगे उन्हें शुभकामनाएं भी दी है। पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने अयोध्या रेंज के सभी सम्मानित मतदाताओं से निर्भीक होकर शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नितीश कुमार ने जनपद के सभी मतदाताओं से अयोध्या की गरिमा के अनुरूप मतदान में बढ़ चढ़कर शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा मतदान दिवस की सम्पूर्ण तैयारियां कर ली गई है तथा वर्तमान समय में गर्मी को देखते हुये गर्मी से बचाव हेतु आवश्यक प्रबन्ध भी किये गये है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने सभी मतदाताओं से अधिकाधिक मतदान की अपील करते हुये बताया है कि मतदान हेतु सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये है।

इसे भी पढ़े  साकेत कॉलेज मे वार ट्राफी टैंक T55 भीम पुंजनोपरांत स्थापित

बताते चलें कि फैजाबाद लोकसभा में भाजपा से मौजूदा सांसद प्रत्याशी लल्लू सिंह, इंडिया गठबंधन समर्थित समाजवादी पार्टी से अवधेश प्रसाद, बसपा से सच्चिदानंद पांडे, कम्युनिस्ट पार्टी से पूर्व आईपीएस अरविंद सेन मैदान में है।

पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल का डीएम ने किया निरीक्षण


अयोध्या। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अन्तर्गत 54-फैजाबाद निर्वाचन के पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थलों यथा-राजकीय इंटर कालेज (विधानसभा रूदौली) व राजकीय इंटर कॉलेज (बीकापुर, मिल्कीपुर रूदौली) का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निरन्तर भ्रमण शील रहकर पार्टियों के रवानगी से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। 54-फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की चारों विधानसभाओं की सभी पोलिंग पार्टियां अपरान्ह 3 बजे से अपने अपने मतदेय स्थल हेतु रवाना हो चुकी थी और सभी पोलिंग पार्टियां समय से सकुशल आयोग के निर्देशानुसार समय से अपने अपने मतदान केंद्र पर पहुंच गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नितीश कुमार ने बताया कि जनपद की नगर निकायों में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मॉडल बूथ बनाये गये है। जिनमें नगर पालिका परिषद रूदौली के अन्तर्गत 03 मतदान केन्द्र, नगर पंचायत गोसाईगंज में 02, नगर पंचायत बीकापुर में 01, नगर पंचायत भरतकुंड भदरसा में 06, नगर पंचायत कुमारगंज में 02, नगर पंचायत खिरौली (सुचित्तागंज) में 02, नगर पंचायत मां कामाख्या में 02 तथा नगर निगम अयोध्या के अन्तर्गत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के मतदेय स्थलों को मॉडल बूथ के रूप में बनाया गया है। इन मॉडल बूथों में लोकतंत्र आधारित थीम पर सजाया गया है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के भी चिन्हित मतदेय स्थलों को मॉडल बूथ के रूप में सजाया गया है।

इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम का किया अवलोकन


अयोध्या। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने 54-फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के (मतदान दिवस 20 मई 2024 ) पोल डे मॉनीटरिंग हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में स्थापित इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विधानसभावार ड्यूटी पर लगाए गए कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मतदान के दौरान प्राप्त होने वाले समस्याओं का दूरभाष पर संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर तत्काल समाधान सुनिश्चित करायेंगे। इसके उपरांत उन्होंने वेब कास्टिंग कन्ट्रोल रूम में विधानसभा वार लगाये गये सीसीटीवी वेब कास्टिंग का अवलोकन किया।

इसे भी पढ़े  विद्युत करंट की चपेट में आकर युवक की मौत

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि 54-फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सीसीटीवी से मॉनिटरिंग हेतु कुल 20 एलईडी टीवी (प्रत्येक विधानसभा हेतु 4-4) स्थापित की गयी है। जिनके माध्यम से फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में स्थापित किये 1060 बूथों (जिन पर सीसीटीवी स्थापित है) की नियमित नजर रखी जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कन्ट्रोल रूम वेब कास्टिंग के प्रभारी अपर जिला अधिकारी कानून व्यवस्था को वेब कास्टिंग के माध्यम से प्राप्त किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान सम्बंधित जोनल/सेक्टर या अन्य संबंधित अधिकारियों से सम्पर्क कर तत्काल समाधान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन, 2024 में 54-फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु मतदान 20मई को नियत है। पोल डे मॉनिटरिंग के लिए इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम की स्थापना कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी सभाकक्ष में की गई हैं। उक्त कन्ट्रोल रूम के लिए लैंडलाइन नं0 05278-224286 व सी0यू0जी0 नं0 9454417154 आवंटित किया गया है।

इसमें विधानसभा क्षेत्रवार निम्नलिखित कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी जाती है, जिसमें अजय बहादुर सिंह वरिष्ठ सहायक को विधानसभा अयोध्या, जितेन्द्र प्रताप सिंह कनिष्ठ सहायक को विधानसभा बीकापुर, अजय कुमार कनिष्ठ सहायक को विधानसभा मिल्कीपुर, मो0 अनस भूमि अर्जन अमीन को विधानसभा रूदौली, विकास वर्मा भूमि अर्जन अमीन को विधानसभा दरियाबाद, भगवान यादव व श्रीमती ऊषा की ड्यूटी लगायी गयी है। उक्त कर्मचारी रविवार को प्रातः 10 बजे से रात्रि 11 बजे तक तथा दिनांक 20.05.2024 को प्रात 05.00 बजे से कंट्रोल रूम में उपस्थित रहकर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु दूरभाष पर सम्बन्धित अधिकारियों/कर्मचारियों से वार्ता कर निराकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उक्त जानकारी उप निर्वाचन अधिकारी अनिरुद्ध प्रताप सिंह ने दी है।

मतदाता को पहचान सिद्ध करने के लिए देना होगा फोटो पहचान पत्र

-भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्णय के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के चुनाव में मतदाता को अपनी पहचान सिद्ध करने के लिए अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा, परन्तु ऐसे मतदाता जो अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते है उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा यथा-आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी किये गये फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार है।

इसे भी पढ़े  ट्रेलर में पीछे से घुसी ट्रक, चालक खलासी गंभीर

यदि कोई मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रदर्शित करता है, जो कि किसी अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जारी किया गया है। ऐसे एपिक भी पहचान स्थापित करने हेतु स्वीकृत किये जायेंगे। बशर्ते निर्वाचक का नाम, जहां वह मतदान करने आया है, उस मतदेय स्थल से सम्बंधित निर्वाचक नामावली में उपलब्ध होना चाहिए। फोटोग्राफ इत्यादि के बेमेल होने के कारण मतदाता की पहचान सुनिश्चित करना सम्भव न हों, तब मतदाता को उपरोक्त वैकल्पिक फोटो दस्तावेज को प्रस्तुत करना होगा। उपरोक्त किसी भी बात के होते हुये भी प्रवासी निर्वाचक, जो अपने पासपोर्ट में विवरणों के आधार पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 20 क के अधीन निर्वाचक नामावलियों में पंजीकृत है, उन्हें मतदान केन्द्र में उनके केवल मूल पासपोर्ट (तथा किसी अन्य पहचान दस्तावेज के आधार पर नहीं) के आधार पर ही पहचाना जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगे बताया कि मतदान सूचना पर्ची को मतदाता के पहचान दस्तावेज के रूप में नही माना जायेगा। मतदाता को अपनी पहचान सिद्ध करने के लिए मतदाता सूचना पर्ची के साथ वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई 01 साथ लाना अनिवार्य होगा। उक्त जानकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिरुद्ध प्रताप सिंह ने दी है।

Advertisements

Comments are closed.