एन्टी भू-माफिया पोर्टल पर दर्ज शिकायतों पर कार्यवाही का निर्देश

डीएम ने की कई विभागों में चल रही योजनाओं की समीक्षा

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कई विभागों की चल रही योजनाओं की समीक्षा। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी जल संचयन की योजना पर उप जिलाधिकारी, तहसीलदार व खण्ड विकास अधिकारी से अब तक मांगी रिर्पोट तथा अगले एक सप्ताह की कार्यो की जानकारी, एन्टी भू-माफिया के खिलाफ पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के दिये निर्देश। कई विभागा पीडब्लूडी, सिचांई, शिक्षक, नगर निगम ने अब तक यह नहीं बताया उनके विभाग की भूमि पर भू-माफिया ने कर रखा है कब्जा। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि ऐसा नहीं है तो अच्छी बात है परन्तु एक सप्ताह बाद ऐसे विभाग के अधिकारियों को एक प्रमाण-पत्र देना होगा कि उनके विभाग की भूमि पर कोई अवैध कब्जा नही है उसके पश्चात् उनके समस्त भूमि पर अवैध कब्जा की जांच कराई जायेगा और यदि अवैध कब्जा मिलता है तो उनके खिलाफ उनके प्रमुख सचिव को पत्र लिखा जायेगा।
खनन विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने प्रति सप्ताह एक दिन उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी को अपने क्षेत्र का सघन निरीक्षण खनन अधिकारी के साथ करने के दिये निर्देश। उन्होनंे बिना लाइसेंस के अवैध बालू भण्डारण करने वाले के खिलाफ कार्यवाही के भी निर्देश दिये है। समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत निा उनके संज्ञान मे लाए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के आयोजन सम्पन्न होने पर नराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे वर-बन्धु जिनका विवाह पूर्व में हो चुका है और उनका पुनः विवाह सामूहिक विवाह में होता है तो वे अपात्र माने जायेंगे और इसके लिए जो जिम्मेदार होगें उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी।
छात्र-छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए प्रधानाचार्यो की बैठक कर विद्यालय कम्प्यूटर व एक जानकार अध्यापक के माध्यम से आन-लाइन फार्म भरवाने के निर्देश दिये ताकि भविष्य में कोई कमी न रहे। पेन्शन योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि ग्राम स्वराज के तहत 6731 चिन्हित विधवा पेंशन लाभार्थी के सापेक्ष 5460 लाभार्थी की पेंशन स्वीकृत हो गई है, वृद्धावस्था पेंशन के 12280 के सापेक्ष 8104 लाभार्थी की पंेशन स्वीकृत हुई जबकि बीडीओ लेवल पर जांच के लिए 12 हजार आवेदन लम्बित है, जिलाधिकारी ने एक माह का समय देते हुए सभी बीडीओ को जांच पूरी करने के निर्देश दिये, वहीं दिव्यांग पेंशन के 1997 के सापेक्ष 973 दिव्यांग पंेशन स्वीकृत है, 165 आवेदन अपात्र पाये गये है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि विगत 3 वर्षो मं 21132 आवास निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 20747 आवास पूर्ण हो चुके है। 263 अपात्र पाये गये है जिनसे धनराशि वसूली की जा रही है। वसूल न हो पाने की स्थिति में सिक्रेट्ररी के वेतन से वसूली होगी। वर्ष 2019-20 में शासन से 3106 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके सापेक्ष 2518 लाभार्थी पात्र पाये गये है।
शौचालय सहित ओडीएम की भी समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश डीपीआरओ को दिये। चिन्हित गौ-वंश आश्रय स्थल में से 16 पर कार्य पूर्ण हो चुके है जिनमें से 15 ग्रामीण क्षेत्र व 01 नगर क्षेत्र में है 8 गो-वंश आश्रय स्थल पर कार्य चल रहा है जो शीघ्र पूर्ण हो जायेंगे। अब तक 3400 गो-वंश को इन आश्रय स्थलों में रखा गया है जिनके चारे व स्वच्छ पेयजल की समीक्षा के दौरान यह बात संज्ञान में लाई गयी कि बीकापुर ब्लाक मजनूद्दीनपुर व रूदौली की सबसे बड़ी गौशाला पहाड़पारपुर में 15 दिन का ही चारा शेष है इस पर जिलाधिकारी ने दोनो खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि कम से कम तीन महीने का चारा रिजर्व रखा जाये, धन की कोई कमी नहीं है आप लोग पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करायें। यह भी देखें पशुओं के लिये पर्याप्त 3 सेड है या नही तथा स्वच्छ पेयजल हेतु समरसेवुल बोरिंग एवं विद्युत कनेक्शन हुआ है कि नहीं यदि कोई समस्या हो तो मुझे सीधे बतायें। बैठक में वृक्षारोपण सहित अन्य कई योजनाओं पर जिलाधिकारी द्वारा देर रात्रि तक समीक्षा की गई। बैठक में सभी विभागों के उच्चाधिकारी सहित उप जिलाधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  बिना मास्क के बाहर घूमने वाले 690 पर की गई कार्यवाही

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More