कुलपति ने बीज उत्पादन प्रक्षेत्र का किया निरीक्षण

    Advertisement

     

    मिल्कीपुर-फैजाबाद। नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के कुलपति प्रो जे एस संधू ने विश्वविद्यालय के अमरहर स्थित बीज विधायन सयंत्र समेत बीज उत्पादन प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया। कुलपति प्रो संधू ने आगामी ५व६अप्रैल को आयोजित होने जा रहे राज्य स्तरीय किसान मेले में बीज की उपलब्धता तथा इसके लिए सयन्त्र पर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।

    कुलपति ने बीज विधायन सयंत्र के प्रभारी डॉ सी एन राम को निर्देश दिए कि जो भी बीज विश्वविद्यालय के पास उपलब्ध हैं उन्हें किसान मेले में किसानों को विक्रय हेतु उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। कुलपति प्रो संधू ने बिरौली स्थित बीज प्रक्षेत्र का भी निरीक्षण किया। कुलपति ने अपनी कार्यशैली से अबतक यह तय कर दिया है कि विभिन्न पटलों, विभागों व निदेशालयों से आने वाली पत्रावलियां कुलपति कार्यालय में प्रायः एकदिन में ही निस्तारित हो जा रही हैं परंतु अब विश्वविद्यालय के अधिकारियों व कर्मियों की जबावदेही भी कार्यों के प्रति तय होनी प्रारम्भ हो जाएगी।

    कुलपति प्रो संधू ने विश्वविद्यालय के पास प्रदेश के विभिन्न जिलों में तथा मुख्यालय पर उपलब्ध एक बड़े क्षेत्रफल पर उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम बना लेने का इशारा जिम्मेदार अधिकारियों को कर दिया है। कुलपति ने खाली पड़े भू भाग को दृष्टिगत रखते हुए ऐसी भूमि के लिए उपयुक्त फल,सब्जी,खाद्यान जैसी फसलों की खेती इस पर अतिशीघ्र प्रारम्भ करने का निर्देश दे दिया है। कुलपति प्रो जे एस संधू के साथ निरीक्षण के समय निदेशक शोध डॉ एन बी सिंह, कुलपति के सचिव डॉ नीरज कुमार समेत सम्बन्धित कर्मी उपस्थित रहे।