प्रदेश सरकार ने ई-टेण्डरिंग से भ्रष्टाचार समाप्त करने का किया काम: लल्लू सिंह

Advertisement

 

 ‘‘एक साल नई मिसाल‘‘ कार्यक्रम में गिनाई गयी सरकार की उपलब्धियां

फैजाबाद। डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द प्रेक्षागृह में ‘‘एक साल नई मिसाल‘‘ कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सांसद लल्लू सिंह ने माँं सरस्वती की प्रतिमा पर मल्यापर्ण व दीप प्रज्ज्वलित करके किया।   गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा हम केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं एवं सरकार के संदेश को देने का कार्य कर रहे है। केन्द्र सरकार ने नये भारत के निर्माण का जो संकल्प लिया और उस नये भारत के निर्माण के लिये जिन-जिन योजनाओ को जमीन तक उतारना है। इस देश का असहाय, गरीब, जिनके अन्दर हीन भाव है जो अपने को उपेक्षित समझता है समाज में उसको सम्मान कैसे मिले उसको सारी सुुविधायें कैसे मिले जिससे वह सबके बराबर अपने को समझने लगें, केन्द्र ने बहुत सारी योजनायें इस स्तर पर शुरू की। सरकार के मंशा के अनुरूप बिचैलियें समाप्त हो, 2022 तक सबको छत की व्यवस्था हो सके, सबको गैस कनेक्शन, जो 2011 की सूची में आर्थिक सर्वेक्षण मे नही है, भविष्य मे उनको भी लाभ मिले ऐसी योजना है। धार्मिक केन्द्रो का विकास करने, हर घर में प्रकाश, स्वच्छ पेयजल, शौचालय की व्यवस्था आदि का कार्य सरकार ने किया है। ई-टेण्डरिंग माध्यम से जिस प्रकार से भ्रष्टाचार, गुण्डागर्दी को समाप्त करने का काम प्रदेश सरकार ने किया। प्रदेश में योगी जी की सरकार बनने के बाद आज तक 925 एन्काउण्टर प्रदेश में हुये है, बडे-बडे गुंडे, माफिया दुबके हुये हैं। कैबनेट की पहली ही बैठक में ऋणमाफी का जो वादा किया था, वह पूरा करने का कार्य किया।

इसे भी पढ़े  राजेश निषाद हत्याकांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये मण्डलायुक्त मनोज मिश्र ने कहा कि सरकार की योजनाओ के द्वारा शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण आदि जितना भी विकास है अगर टिकाऊ नही है तो निश्चित रूप से आज आप ओ0डी0एफ0 किसी गांव को करा लें, कल फिर वही स्थिति गांवों मे देखने को मिलेगी। स्वच्छता की जो परिकल्पना सरकार की है वह आप की आदत में शुमार होनी चाहिए।  मण्डलायुक्त ने कहा कि यह सरयू किनारे की पवित्र भूमि है यहां पर स्वच्छता ज्ञान का विशेष महत्व है क्योंकि यह धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण स्थल है और अब भारत सरकार और राज्य सरकार ने इसे कलेण्डर के अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर दीप उत्सव मना करके स्थापित कर दिया है। इसलिये हम सबकी और भी जिम्मेदारी बन जाती है कि हमारे तीर्थ स्वच्छ रहे और ऐसी स्वच्छता रहे जो टिकाऊ और स्थायी हो।

जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने कहा कि वर्तमान सरकार के एक वर्ष पूरे हो गयें है, प्रत्येक सरकार का संकल्प पत्र होता है निर्वाचित होने पर सरकार उसे पूरा करने का प्रयास करती है। वर्तमान सरकार ने इसे समय से पूरा करने के लिये शुरू से ही कठिन प्रयास किये है। इसी के तहत जनपद फैजाबाद में कृषि ऋणमोचन योजना के तहत 40 हजार 166 किसानो के 18994.30 लाख रू0 के ऋणमाफी दी जा चुकी है। प्रदेश मंे दो जिले बागपत और फैजाबाद में डी0बी0टी0 के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना चल रही है। जनपद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना योजना के द्वारा लगभग 17 लाख लोगो को राशन की सुविधा प्राप्त हो रही है, जनपद में 143 विवाह मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के तहत सम्पन्न हुये हैं, इससे समाज की तमाम कुरीतियां है उनसे  मुक्ति मिलती है। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने सभा में उपस्थित अतिथियों, जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, मीडिया बन्धुओं, सांस्कृति दलो एवं लाभार्थियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, बी0एस0ए0 श्रीमती अमिता सिंह, परियोजना निदेशक ए0के0 मिश्र सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।