बाढ़ग्रस्त गांवो में स्वास्थ्य विभाग एक सप्ताह में पूर्ण करें टीकाकरण: मनोज मिश्र

मण्डलायुक्त ने की विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

अयोध्या। मण्डलायुक्त मनोज मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा सम्पन्न हुई। जिसमें विकास के प्रमुख 71 बिन्दुओं/कार्यक्रमों, मुख्यमंत्री के प्राथमिकता के 18 कार्यक्रमों, नगरीय विकास के कार्यक्रमों, सम्भावित बाढ़ से बचाव एवं राहत बिन्दुओं आदि की समीक्षा की गई जिसका संक्षिप्त विवरण संयुक्त विकास आयुक्त ने बैठक में बिन्दुवार प्रस्तुत किया।
बैठक में अवगत कराया गया कि आशा रिर्पोटिंग में इस वर्ष मण्डल प्रथम पायदान पर है। आयुक्त ने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के सभी नवजात शिशुओं तक पहुंचने की जरूरत है तथा ग्रामीणों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि जिन आशाओं ने विजिट नहीं किया उनको चिन्हित कर कार्यवाही करें और हफ्ते में एक बार सीएमओ करें सभी कार्यक्रमों की मानीटरिंग इससे प्रोगेस में आयेगा सुधार। संचारी रोग का कार्यक्रम चल रहा है इसमें ज्यादा से ज्यादा डा. विजिट करें। पूर्वान्चल में इन्सेफ्लाइटिस और डेंगू विषय महत्वपूर्ण है, इससे 1 से डेढ़ साल के बच्चें अधिक प्रभावित होते है, इससे बचाव हेतु करें कार्य। बरसात के सीजन में वेक्टर जनित रोग बढ़ेगा इस हेतु नियमित रिव्यू करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि बीमारियों से बचाव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका डीपीआरओ और नगर निकाय के ईओ की है। जितनी ज्यादा सफाई रहेगी उतनी ही बीमारियां कम होंगी। यदि तीन दिन से ज्यादा बुखार हो तो टाइफाइड की जांच अवश्य करायें। उन्होनंे कहा कि जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों के नोडल अफसर विजिट के दौरान अपने-अपने विभागों के कार्यो के साथ-साथ अन्य विभागों के योजनाओं के प्रोग्रेस की जानकारी लें। बाराबंकी, अयोध्या व अम्बेडकरनगर जनपद के सरयू के किनारे सभी बाढ़ग्रस्त गांवो में एक सप्ताह में स्वास्थ्य विभाग बीमारियों से बचाव हेतु टीकाकरण व अन्य सभी कार्यो को पूर्ण करे। होम्योपैथिक के डाक्टर बाढ़ग्रस्त इलाकें में कैम्प लगायें और बीमारियों से बचाव हेतु लोगों को दवा दें इससे उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे बीमारियों की समस्यायें कम आयेंगी। पशुपालन विभाग भी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों मंे एक सप्ताह के अन्दर पशुआं के टीकाकरण व अन्य कार्य पूर्ण कर लें। उन्होनें जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में चलाये जा रहे टीकाकरण व अन्य कार्यो मंे लगे लोगों की क्राॅस चेकिंग कराने के निर्देश दिये।
उन्होनें पीडब्लूडी विभाग को निर्देश दिये कि शहरों को जोड़ने वाली स्टेट हाइवे व अन्य सड़के ठीक होनी चाहिए, कहीं पर जल भराव नहीं होना चाहिए, जनपद अयोध्या को जोड़ने वाली सड़के महत्वपूर्ण इन पर गढ्ढा एवं जल भराव न होने पाये। उन्होनें अयोध्या के मुख्य मार्गो एवं गलियों में किनारे इण्टर लाॅकिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री का ग्राउण्ड वाटर रिचार्जिंग के अभियान में कार्य करें, ऐसे तालाब जिनमें तहसीलदार की तरफ से 122(बी) के द्वारा अवैध कब्जा हटवाने के आदेश हुए है और अभी तक अवैध कब्जा हटवाया नही गया, का सभी जिलाधिकारी समीक्षा कर अवैध कब्जा हटवाने तथा दोषी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।
पशुपालन विभाग 3 माह के सभी बछड़ो का बधियाकरण सुनिश्चित कराये, पशु आश्रय स्थल, कान्हा गौशाला आदि के सभी मेल क्राफ का शत् प्रतिशत बधियाकरण सुनिश्चित करें। इस हेतु उन्होनें सभी जिलाधिकारी को आवश्यकतानुसार नोडल नामित करने के दिये निर्देश। उन्होनें कहा कि निकायों के सभी वार्ड ओडीएफ हो गये है, किन्तु इसको एक बार और चेक कराने के निर्देश दिये, जिससे कोई भी छूटने न पाये। उन्होनंे एग्रों को इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्पों के निर्धारित लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण कराने तथा इसकी सूची उपलब्ध कराने के दिये निर्देश तथा जिलाधिकारियों को नलकूप को उखड़वा कर उसकी गहराई की जांच कराने के निर्देश दिये।
इसी के साथ उन्होनें विद्युत विभाग को रोस्टर के हिसाब से विद्युत आपूर्ति करने, ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय सीमा में बदलवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। धान की रोपाई का समय चल रहा इसलिए सभी नहरों में पर्याप्त मात्रा में पानी सुनिश्चित करें। उन्होनें सभी निर्माणाधीन कार्यो को समय सीमा के अन्दर पूर्ण कराने के निर्देश दिये। जनपद अयोध्या के विकास सम्बन्धित बिन्दुओं पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि शासन के प्राथमिकता वाले जो कार्यक्रम है उसके क्रियान्वयन हेतु आयुक्त महोदय द्वारा बैठक में दिये गये निर्देशानुसार शीघ्र दिशा निर्देश जारी किये जायेंगे। इसी प्रकार जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर राकेश कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी बाराबंकी डा0 आदर्श सिंह, जिलाधिकारी सुल्तानपुर श्रीमती सी0 इन्दूमती, जिलाधिकारी अमेठी राम मनोहर मिश्रा ने अपने-अपने जनपदों की विकास सम्बन्धित उपलब्धियां व प्रगति संक्षिप्त में विवरण प्रस्तुत किया।
बैठक में मण्डल के जनपद अयोध्या के मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द सहित सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, सिचांई लोक निर्माण विभाग, आरईएस, विद्युत, चिकित्सा के मण्डलीय स्तर के अधिकारी, अभियन्ता उपस्थित थे, जिन्होनें अपने-अपने विभाग की मासिक रिर्पोट प्रस्तुत की।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  डा. वशी रिजवी ने जोड़ी मजदूर की रेडियल आर्टरी नस