नगरपालिका व नगर पंचायतों में उपकरणों के क्रय की दी स्वीकृति

अयोध्या। नगरपालिका व नगर पंचायतों द्वारा कराये जाने वाले कार्यो तथा सफाई व अन्य कार्यो में उपयोगी उपकरणों के क्रय पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने प्रदान की स्वीकृतियां। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी कार्य कराये जाए जन प्राथमिकता वाले कार्यो की वरीयता दी जाए। उन्होनें कराये जाने वाले कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताई। कराये जाने वाले कार्यो की गुणवत्ता को समिति द्वारा जांच भी कराई जायेगी।
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने नगरपालिका एवं नगर पंचायतों के अधिशाषी अधिकारियों से कहा कि जो भी उपयोगी सामग्री के क्रय की अनुमति दी है उन्होनें किसी भी स्वीकृत एजेन्सी में क्रय करने के पूर्व जेन पोर्टल पर भी उसका रेट देख लें, ओपेन बाजार से भी रेट ले लें, एजेन्सी से भी रेट ले तथा सभी प्राप्त रेट का तुलनात्मक चार्ट तैयार कर जिसका दर न्यूनतम उन्हीं फर्मो सामग्री, उपकरण क्रय करें। साथ यही भी धन रखे कि क्रय किये जाने वाला सामान मानक के अनुरूप उच्च कोटि का हो या न हो ताकि आज उपकरण क्रय करें और वह चार माह में खराब हो जाए। वित्तीय अनियमिता न हो तथा पारदर्शी क्रय रेट हो इसके लिए इ टेण्डरिंग कराया जाए।
नगर पंचायत बीकापुर ने 1 करोड़ 24 लाख़ 47 हजार, 971 रूपये की कार्ययोजना प्रस्तुत की, जिसमें 30 कूड़ादान कन्टेनर, 2 स्टील पानी टैंकर 5000 लीटर, एक स्काई लिफ्ट, 1 फोर व्हीलर, एक मोबाइल ट्वालेट 06 सीटर फोर व्हील, एक हैड्रोलिक टिपर, एक टू व्हील हाईड्रोलिक प्रेशर ट्राली, एक पावर ट्रैक ट्रैक्टर विद लोडर, एक एनीमल कैचर सम्मिलित है। उक्त कार्ययोजना में स्ट्रीट लाइट, नाली निर्माण, इण्टर लाकिंग का कार्य सम्म्लिित है।
नगर पंचायत भदरसा के अधिशाषी अधिकारी लक्ष्मी चैरसिया ने 82 लाख 56 हजार 915 रूपये की कार्ययोजना प्रस्तुत की है। नगर पंचायत के विभिन्न कार्यो में 80 वाट के हाईमास्ट लाइट की स्थापना, 48 वाट के सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना, 48 वाट के 160 एलईडी लाइट की आपूर्ति सहित रबर मोल्ड सड़क एवं कर्वड नाली निर्माण की कार्ययोजना प्रस्तुत की है। प्रस्तावित 82 लाख 56 हजार 915 रूपये की कार्ययोजना में 14वंे वित्त आयोग के अन्तर्गत उपलब्ध धनराशि 80 लाख 35 हजार 357 रूपये का उपयोग किया जायेगा, शेष 2, 21, 278 रूपये अपने निकाय के स्रोत से करेगी।
इसी प्रकार नगर पंचायत गोसाइर्गगंज व नगरपालिका रूदौली ने भी कार्ययोजना प्रस्तुत की। 
जिलाधिकारी ने सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी से कहा कि सभी निर्माण कार्य को उप जिलाधिकारी को दिखाकर उच्च प्राथमिकता वाले ही कार्य कराये। उन्होनें बैठक में नगरपालिका व नगर निगम में चल रहे टायलेट कान्ट्रक्शन, सामुदायिक शौचालय तथा पब्लिक टायलेट के निर्माण की समीक्षा की। उन्होनें कहा कि उपरोक्त टायलेट निर्माणण् कार्य तेजी से कराये तथा जो लक्ष्य है उसकी सूची तथा जो बन चुके है उनकी सूची दो दिन के अन्दर तलब की है जिसका सत्यापन वे एसडीएम लेवल के आफिसर से करायेगें जो ग्राउण्ड लेवल पर जाकर सत्यापन कार्य करेंगे।
बैठक में नगरपालिका रूदौली, नगर पंचायत भदरसा, बीकापुर व गोसाईगंज के अधिशाषी अधिकारी सहित नोडल अधिकारी/एडीएम प्रशासन श्री सोमदत्त मौर्य उपस्थित थे।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  एंटी रोमियो के तहत स्कूलों के बाहर खड़े लोगों से की पूछताछ