कुलपति ने अवध वाटिका का किया लोकापर्ण

बेल का पौध रोपित कर वृक्ष महाकुंभ अभियान को प्रदान की गति

अयोध्या। उत्तर प्रदेश सरकार के वृक्ष महाकुंभ को धार देने के लिए डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने अभियान छेड़ रखा है. कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने मंगलवार को अटल गेस्ट हाउस में बेल का पौध रोपित कर इस अभियान को गति प्रदान किया। मालूम हो कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर केन्द्र व प्रदेश सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किया है. उत्तर प्रदेश की सरकार ने 22 जून से वृक्ष महाकुंभ का फैसला लिया है. वन विभाग अन्य सरकारी, अर्द्ध सरकारी, शैक्षणिक संस्थाओं व स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ इसे अमली जामा पहनाने में लगा है।
डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने विगत वर्ष सघन वृक्षारोपण अभियान चलाकर छब्बीस हजार पौधरोपण किया था जिसमें से 24052 पौध वृक्ष बनने की कगार पर हैं। वृक्ष महाकुंभ के मद्देनजर कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने अटल आतिथ्य भवन में स्थापित अवध वाटिका का लोकार्पण किया और वृक्षारोपण अभियान को गति देने के लिए बेल का पौधा रोपित किया।
इस अवसर पर कार्य परिषद सदस्य ओमप्रकाश सिंह, प्रौढ़ सतत एवं प्रसार शिक्षा के निदेशक डॉ अनूप कुमार, डॉक्टर सुन्दर लाल त्रिपाठी, शालिनी पांडे के साथ विश्वविद्यालय कर्मी उपस्थित थे। अवध वाटिका को पोषित करने का बीड़ा प्रौढ़ सतत एवं प्रसार शिक्षा विभाग ने उठाया है।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  छात्र व शिक्षक विरोधी है योगी सरकार: दान बहादुर सिंह