डायबिटीज व उच्च रक्तचाप के कारण दिल हो रहा बीमार

आनन्द चैरिटेवल ट्रस्ट ने लगाया निःशुल्क चेकअप कैम्प

अयोध्दिया। दिल की चर्चा तो बहुत होती है और हर आयु वर्ग के लोग दिल से किसी न किसी तरह की चर्चा में मशगूल भी होते है लेकिन डायबिटीज और उच्च रक्तचाप के चलते लोगो मे हार्ट की समस्या तेजी से अपने पांव पसार रही है । यानि सीधे -सीधे कहे तो धड़कनों के जरिये संबेदनाओ के साथ शरीर को संचालित करने वाला आपका दिल बीमार हो रहा है । लिहाजा दिल का हाल समय समय पर जानने के लिए नियमित चेकअप कराना जरूरी है । 
इसी को ध्यान में रखते हुए आनन्द चैरिटेवल ट्रस्ट के वैनर तले निःशुल्क चेकअप कैम्प का आयोजन किया । इसका उदघाटन मुख्य अतिथि के रूप में अयोध्या विधायक वेद गुप्ता और जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी हरिओम श्रीवास्तव ने किया और खुद अपनी भी जांच करायी । इसी के साथ उन्होंने कहा कि समय समय पर लोगो को हार्ट संबंधी जांच कराते रहना चाहिए और इस बारे में सजग रहना चाहिए  । लखनऊ के सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ पंकज कुमार श्रीवास्तव ,  डॉक्टर अम्बकेश्वर सिंह , ने  संयुक्त रूप से लगभग 80 मरीजों का नि:शुल्क परीक्षण  किया । इस जांच शिविर में ब्लड प्रेशर जांच,  शुगर की जांच , ईसीजी एवं हृदय रोग संबंधित  निशुल्क परामर्श दिया साथ ही लोगों को हृदय संबंधित जानकारियां भी दी । डॉ पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को  लगभग 45 मिनट व्यायाम एवं मॉर्निंग वॉक करना चाहिए नमक , तेल , रिफाइंड का सेवन कम करें । तेल बदल बदल कर इस्तेमाल करें घी , मक्खन तले पदार्थ एवं मांस का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करें । तंबाकू एवं मदिरा का सेवन से बचना चाहिए डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहिए । इससे व्यक्ति हृदय रोग संबंधी बीमारियों से बचाव कर  सकता है । डॉक्टर पंकज श्रीवास्तव ने आगे कहा कि हृदय रोगों के कुछ लक्षण जिसे छोटी छोटी सासे आना धड़कन तेज हो जाना उल्टी आने का एहसास होना पसीना व चक्कर आना बहुत ज्यादा कमजोरी घबराहट सांस रुक रुक कर आना पैरों में सूजन बच्चों का वजन ठीक ढंग से ना बढ़ना फेफड़ों में बार बार इन्फेक्शन होना हार्ट की समस्या हो सकती है डॉ अम्बकेश्वर सिंह ने कहा आजकल युवा वर्गों में मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की बीमारी तेजी से फैल रही है  जिसके कारण लोगों को हृदय रोग का की बीमारी फैल रही है  यह एक चिन्ता का विषय है अतः  ऐसे में समय समय पर नि:शुल्क कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास करना चिकित्सको की भी जिम्मेदारी बनती है । हृदय रोगों के प्रति लोगों में जागरूकता का भाव है अगर सही समय पर व्यक्ति का उपचार हो जाए तो उस व्यक्ति को इस गंभीर बीमारी से बचाया जा सकता है ।वंही कृतिम गर्भाधान बच्चो और महिलाओं सम्बन्धी जांच डॉक्टर सईदा वसीम रिजवी ने की और महिलाओं को आवश्यक सुझाव दिए । वंही चेकअप कराने आये महाराजा इंटर कालेज के पूर्व प्राचार्य सुधांशु मिश्रा ने कहा वह जिंदा है तो इसका श्रेय इन्ही चिकित्सको को जाता है । मधुसूदन उपाध्याय , अधिवक्ता सुनील त्रिपाठी , समाजसेवी विजय उर्फ बंटी सिंह , विवेक शुक्ला , अमित मिश्रा , अब्दुल वहाब सिद्दकी , अनीता पाण्डेय , गीता मौर्य , उदया पब्लिक स्कूल के प्रबंधक सी पी त्रिपाठी ने भी जांच शिविर में हार्ट संबंधी जांच कराई । जबकि आनद चैरेटिवल ट्रस्ट के संचालक डॉक्टर आनन्द गुप्ता ने कहा कि वह इस तरह के कैम्प आगे भी संचालित करेंगे और लोगो मे जागरूकता के लिए हरसंभव कोशिश के साथ निम्न आय वर्ग के लोगों को इलाज में हरसंभव मदत भी करेंगे । जबकि इस कैम्प के संचालन में लालजी मिश्रा , शशि मिश्रा के साथ हॉस्पिटल के स्टाफ ने भरपूर मदत कर इसे सफल बनाने में अपना सहयोग दिया ।

इसे भी पढ़े  एक दिन के लिए कोतवाल बनी निशा तिवारी

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More