कृषि विवि में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

मिल्कीपुर। उत्तर प्रदेश संयुक्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी प्रवेश परीक्षा 2019 की पहली काउंसिलिंग के लिए आन लाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। ऑनलाइन होने वाली पहली काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 जून निर्धारित की गई है। 3जून से 10 जून की रात्रि 11 बजकर 50 मिंट तक सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण व पजिकरण शुल्क जमा होगा। सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बाद डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए अंतिम तिथि 17 जून निर्धारित की गई है।
विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी उमेश पाठक ने बताया कि स्नातक व डिप्लोमा पाठ्यक्रमो की आन लाइन च्वाइस फिलिंग 21 से 24 जून व च्वाइस लॉकिंग 25 से 26 जून तक निर्धारित है जब कि सीट आवंटन 3 जुलाई2019 को किया जाएगा। यूपी कैटेट 2019 की स्नातक पाठ्यक्रमों की दूसरी काउंसिलिंग आफ लाइन होगी,इसके लिए काउंसिलिंग लेटर 10से 14 जुलाई तक डॉउनलोड किये जा सकते हैं तथा इसी समयावधि में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा किये जायेंगे।
स्नातक पाठ्यक्रमों की द्वितीय काउंसिलिंग 15 से 19 जुलाई तक आयोजित होगी। पी जी पाठ्यक्रमों की पहली ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन व डाक्यूमेंटेशन अपलोड करने के लिए 16 से 21 जून 2019 की तिथि निर्धारित की गई है। च्वाइस फिलिंग के लिए 28 व 29 जून तथा च्वाइस लॉकिंग के लिए 30जून व 1 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई है। पीजी पाठ्यक्रमों की पहली ऑनलाइन काउंसिलिंग का परिणाम 6 जुलाई को घोषित होगा। पी जी पाठ्यक्रमों की दूसरी ऑफलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया 11 से 26 जुलाई तक चलेगी। पी एच डी पाठ्यक्रमों की पहली काउंसिलिंग की प्रक्रिया 22 से 29 जुलाई2019 की रात्रि 11 बजकर 50 मिंट तक चलेगी। इस वर्ष यूपी कैटेट 2019 का आयोजन नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय द्वारा कराया गया है। प्रवेश परीक्षा का सफल व सुचितापूर्ण आयोजन कराए जामे के बाद समय पर परीक्षाफल घोषित करा दिए गए थे। अब विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे एस संधू ने कुलसचिव डॉ ए के गंगवार को काउंसिलिंग प्रक्रिया को पारदर्शी व बिना किसी शिकायत अथवा असन्तोष के सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं।
कुलपति ने निर्देशित किया है कि किसी अभ्यर्थी की किसी भी तरह की आशंका का निराकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाय। ज्ञात हो कि यूपी कैटेट 2019 के माध्यम से प्रदेश के चार राज्य कृषि विश्वविद्यालयों क्रमशः नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोद्या, चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर, बांदा कृषि विश्वविद्यालय बांदा तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय मेरठ में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जाना है। इस वर्ष चारो राज्य कृषि विश्वविद्यालयों में कुल 1734 स्नातक पाठ्यक्रम, 753 परास्नातक पाठ्यक्रम व 258 पीएचडी पाठ्यक्रम की सीटों पर प्रवेश लिए जाने हैं।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  यादगार होगा इस बार का दीपोत्सव कार्यक्रम: जितेन्द्र कुमार