अशिक्षित होना सबसे बड़ा कंलक: प्रो. मनोज दीक्षित

    Advertisement

     

    फैजाबाद। उ0प्र0 सरकार के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द प्रेक्षागृह में ‘‘एक साल नई मिसाल‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित गोष्ठी, प्रदर्शनी एवं मेले के दूसरे दिन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि ऋषिकेश उपाध्याय महापौर अयोध्या व प्रो0 मनोज दीक्षित, कुलपति डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय फैजाबाद ने माँं सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

    गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार के द्वारा ़ बेहतर सुशासन की संकल्पना पूरी हो रही है, सरकार ने सर्वप्रथम भ्रष्टाचार को रोकने का कार्य किया है। सरकार आपकी उन्नति के लिये निरन्तर प्रयत्नशील है, राजस्व विभाग में खतौनी आदि कम्प्यूटरीकृत होने से किसी को लेखपाल के पास दौड़ना नही पड़ेगा। वर्तमान सरकार ने परीक्षाओं में नकल के माध्यम से होने वाले भ्रष्टाचार को रोका है, लोक निर्माण विभाग ने भी पारदर्शिता लाने का कार्य किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये कुलपति प्रो0 दीक्षित ने कहा कि एक वर्ष पूर्व बहुत ही कठिन स्थिति थी, क्या यह राज्य आगे बढ़ पायेगा, क्या इस राज्य के अन्दर और विकास हो पायेगा, पढ़ाई लिखाई हो पायेगी, क्या इस राज्य नकल मुक्त परीक्षा होगी, हमारी आगे आने वाली पीढ़ी गर्व के साथ कह सकेंगी हम इसी प्रदेश के वासी व नागरिक है। यह सब बहुत ही कठिन सवाल थे। उन्होेने कहा कि विश्व विद्यालय की गरिमा और सुचिता को लाने की जो कोशिश हमने की है उसी गरिमा और सुचिता को लाने का प्रयास सरकार कर रही है। अगले वर्ष जब हम मिले तो हमारे सामने कुछ नई उपलब्ध्यिां हो इसी लिये यह वर्षगांठ मनाई जाती है। उन्होनें कहा कि हमारे कुछ बच्चें स्कूल नही जा रहे है, अगले वर्ष जब हम मिले तो यह उपलब्धि हो कि हमारे शत-प्रतिशत बच्चे स्कूल जा रहे है। उन्होने कहा कि अशिक्षित होना सबसे बड़ा कंलक है। प्रण करें कि अगले वर्ष हम हमारा जिला शत-प्रतिशत साक्षर हो। उन्होने कहा कि हरियाणा राज्य शत-प्रतिशत साक्षर हुआ उसी तर्ज पर हमें भी प्रदेश को शत-प्रतिशत साक्षर करने के लिये कार्य करना होगा।

    इसे भी पढ़े  राम मंदिर निर्माण के लिए विदेश से भी आने लगा दान

    गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने वर्तमान सरकार की एक साल के कार्याे की मिसाल को बताते हुये कहा कि सरकार की मंशा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सबके सर पर छत देने की है, जिनके सर पर छत नही है उनको छत अवश्य मिलेगी।  कार्यक्रम के अन्त मे मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने वहां उपस्थित ग्राम प्रधानो, ग्राम सचिव, लाभार्थियों, जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को धन्यवाद दिया। आसावरी, प्रतिमा यादव एण्ड पार्टी और अवधी लोक समूह सांस्कृतिक दलो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर परियोजना निदेशक ए0के0 मिश्र, जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, सहित अन्य गणमान्य नागरिक व अधिकारी उपस्थित थे।